मध्यप्रदेश में एक जुलाई से चलेगा ''''किल कोरोना अभियान'''': चौहान

6/24/2020 8:27:09 PM

भोपाल, 24 जून (भाषा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में कोविड-19 का खात्मा करने के लिए एक जुलाई से ''किल कोरोना अभियान'' चलाया जाएगा।
चौहान ने बताया कि इसके लिए दल गठित किए जा रहे हैं। कोविड मित्र भी बनाये जायेंगे, जो स्वैच्छिक रूप से इस अभियान के लिये कार्य करेंगे।
उन्होंने कहा, ''''इस अभियान में कुल 10,000 दल कार्य करेंगे। सर्वे दल अनुमानित 10 लाख घरों में रोज जाएंगे। एक दल करीब 100 घरों तक पहुंचेगा। राज्य की शत-प्रतिशत आबादी को इस सर्वे से कवर किया जाएगा।'''' उन्होंने कहा कि भोपाल से इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। प्रदेश के सभी जिलों में वायरस नियंत्रण और स्वास्थ्य जागरूकता के इस महत्वपूर्ण अभियान में सरकार और समाज साथ-साथ कार्य करेंगे।
मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बुधवार को आयुक्त-जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में निर्देश दिया कि वे इस अभियान के लिए आवश्यक तैयारियाँ अभी से प्रारंभ कर दें। देश के इस अनूठे और बड़े अभियान के संचालन से अन्य प्रदेशों तक भी एक सार्थक संदेश पहुंचेगा।
उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि ''किल कोरोना अभियान'' में अपना सहयोग प्रदान करें। घर-घर पहुंच रहे सर्वे दल को आवश्यक जानकारी देकर सहयोग करें। इस सर्वे में महिला और पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल रहेंगे। सर्दी-खांसी जुकाम के साथ ही डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि के लक्षण पाये जाने पर भी जरूरी परामर्श और उपचार नागरिकों को मिल सकेगा। सार्थक ऐप का उपयोग कर इन जानकारियों की प्रविष्टि की जाएगी।
चौहान ने कहा कि इस अभियान में स्वास्थ्य शिक्षा देने का कार्य भी साथ-साथ चलेगा। विभिन्न तरह की प्रचार सामग्री और प्रत्यक्ष सम्पर्क कर नागरिकों को सर्वे दल के आने की सूचना देने का कार्य एडवांस टीम द्वारा किया जाएगा। इन कार्यों में सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए नागरिकों से सहयोग प्राप्त किया जाएगा।'''' उन्होंने निर्देश दिए कि जिलों और संभागों में आईजी और आयुक्त भी कोरोना वायरस नियंत्रण पर निगाह रखें।
चौहान ने कहा कि प्रदेश के करीब 14,000 महिला और पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर सर्वे कार्य की अहम जिम्मेदारी रहेगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency