म.प्र. की सीमेंट कंपनी पर छापे, 17.20 करोड़ रुपये की जीएसटी चीरी पकड़ी गयी, निदेशक गिरफ्तार

8/12/2020 11:05:15 PM

भोपाल, 12 अगस्त (भाषा) जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने मध्य प्रदेश के सतना जिले के एक प्रमुख सीमेंट कंपनी के परिसरों की पिछले एक सप्ताह में छापा मारकर 17.20 करोड़ रुपये की माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की चोरी का पता लगाया है। इस मामले में डीजीजीआई ने कंपनी के एक निदेशक को गिरफ्तार किया है, जबकि दूसरा निदेशक फरार है।
डीजीजीआई, भोपाल ने बुधवार को जारी विज्ञप्ति में कहा है, ‘‘ डीजीजीआई ने मध्य प्रदेश के सतना जिले के मैहर स्थित एक प्रमुख सीमेंट विनिर्माता के विभिन्न परिसरों के साथ-साथ उसके मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में पंजीकृत कई डीलरों और वितरकों के ठिकानों पर 5 अगस्त से 11 अगस्त तक छापे मारे।’’
डीजीजीआई, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) की प्रवर्तन इकाई है।
विज्ञप्तित में कहा गया है कि इस कंपनी ने सात महीने के अवधि (जनवरी से जुलाई, 2020) में 17.20 करोड़ रुपये के जीएसटी चोरी की है।

विज्ञप्ति के अनुसार छापेमारी कार्रवाई के दौरान इस कंपनी के ठिकानों से 52.39 लाख रुपये नकद जब्त किए गए हैं।
जांच में पता चला है कि इस कंपनी ने जीएसटी भुगतान किये बिना काफी मात्रा में सीमेंट और क्लिंकर की आपूर्ति मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश में की है। इस मामले में इस कंपनी के एक निदेशक को गिरफ्तार किया गया है, जबकि दूसरा निदेशक फरार है।
इस कार्रवाई के दौरान डीजीजीआई ने मैहर, सतना, इलाहाबाद, कुशीनगर, आगरा, कानपुर और नई दिल्ली में कुल 28 ठिकानों पर छापे मारे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency