बाढ़ ग्रस्त इलाके के किसान 7 सितंबर तक दे सकेंगे फसल बीमा का प्रीमियम

9/3/2020 10:33:14 PM

भोपाल, तीन सितम्बर (भाषा) मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भुगतान करने की तारीख बढ़ाने की मांग पर तेजी से निर्णय लेते हुए केन्द्र सरकार ने किसानों के लिए 7 सितंबर तक की तारीख बढ़ाकर इसे मंजूरी दे दी।


पटेल ने बृहस्पतिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘ केन्द्र ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भुगतान की तारीख रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, देवास और हरदा जिलों में बढ़ाकर सात सितंबर कर दी है।’’
मंत्री ने फसल बीमा के प्रीमियम के भुगतान की तारीख बढ़ाने के लिये केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त किया है।

इससे पहले पटेल ने प्रदेश के 15 जिलों में हाल ही में हुई भारी बारिश को देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा प्रीमियम के भुगतान की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर सात सितंबर करने का अनुरोध किया था।

उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि बीमा कंपनी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष, सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) एमके पोद्दार को बुधवार को लिखे पत्र में पटेल ने भारी बारिश और बाढ़ के कारण 15 जिलों में किसान समय पर फसल बीमा प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाने का उल्लेख किया था। इसे देखते हुए उन्होंने प्रीमियम भुगतान की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर सात सितम्बर करने की मांग की थी।

पटेल ने अपने पत्र में बताया था कि प्रदेश के अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, हरदा, होशंगाबाद, देवास, रायसेन, सीहोर, खंडवा, खरगौन, धार, बड़वानी और अलीराजपुर जिलों में किसानों को अधिक बारिश और बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency