मप्र उपचुनाव: कांग्रेस ने भाजपा पर पुलिस अधिकारियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया

10/16/2020 9:46:45 PM

भोपाल, 16 अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश में सत्तारुढ़ भाजपा पर उपचुनावों में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों का प्रचार में दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इन उपचुनावों में ऊंचा दांव लगा है क्योंकि यह लोकतंत्र के इतिहास में पहला ऐसा उपचुनाव है जिसमें मौजूदा सरकार रहेगी या नहीं, यह तय होगा।
सिंह ने शुक्रवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से मुलाकात के बात मीडिया से कहा, ‘‘भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में पहली बार ऐसे उपचुनाव हो रहे हैं। ऐसे महत्वपूर्ण चुनाव में स्टेग्स (दांव) बहुत ऊँचे हैं, इस चुनाव के नतीजों पर निर्भर करेगा कि मौजूदा सरकार रहेगी या जायेगी और यह बात स्वयं शिवराज सिंह चौहान कह चुके हैं कि, ‘‘मैं अभी टेम्परेरी मुख्यमंत्री हूं, परमानेंट करने के लिये मुझे चुनाव जीताइये।’’ सिंह ने कांग्रेस के विधि शाखा के प्रभारी जेपी धनोपिया के साथ कई प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के खिलाफ उपचुनाव को प्रभावित करने के लिये अपने पदों का दुरुपयोग करने की शिकायतें आयोग को प्रस्तुत कीं।
वहीं भाजपा ने अधिकारियों को आतंकित करने के लिये कांग्रेस के इन आरोपों को ‘दबाव की राजनीति’’ करार दिया।
सिंह ने कहा, ‘‘दरअसल इन चुनावों में 28 में से 26 उम्मीदवार वे हैं जो कांग्रेस से बाहर गये और भाजपा के उम्मीदवार बन गये हैं। जिनका अभी लगभग पौने दो साल पहले भाजपा के लोगों ने विरोध किया था। उनके खिलाफ पोस्टर लगाये थे, उन्हें बेईमान कहा था। ऐसी परिस्थिति में इन 26 उम्मीदवारों और शिवराज सिंह को यह डर लगा हुआ है कि शायद भाजपा के कार्यकर्ता इन दलबदलु भाजपा के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार न करें। इसलिये उन्होंने पूरा प्रचार का ज़िम्मा सरकारी अधिकारी, कर्मचारी और विशेष कर पुलिस पर सौंप दिया है।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस कांग्रेस समर्थकों और विशेष रुप से दलित समुदाय के लोगों को डरा रही है।
सिंह ने कहा, ‘‘हमारे पास इस तरह की घटनाओं के सबूत हैं। दिमनी में कांग्रेस उम्मीदवार के भाई को पिटा गया। सुमावली में कांग्रेस कार्यकर्ता के वाहन को तोड़ दिया गया। शिवपुरी जिले के करैरा सीट के दिनारा पुलिस थाने के प्रभारी कांग्रेस के लोगों के खिलाफ रोज मामले दर्ज कर रहे हैं जबकि मुंगावली सीट पर सहराई थाना प्रभारी राजीव दुबे खुले आम लोगों को भाजपा को वोट देने के लिये कह रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि ये सभी शिकायतें पहले भी सीईओ कार्यालय को दी गयी थीं और हमें उम्मीद है कि इन पर शीघ्र कार्रवाई होगी। सिंह ने कहा, ‘‘उन्होंने (सीईओ) ने हमें यह भी सूचित किया है कि विशेष तौर पर एक आईएएस अधिकारी को नियुक्त किया गया है जो कि हर शिकायत की 24 घंटे में रिपोर्ट लेगें।’’ इस पर कांग्रेस ने सीईओ से अनुरोध किया है कि वह पार्टी को इन रिपोर्ट के बारे मे सूचित करें।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भाजपा के एक विधायक के खिलाफ सांवेर में नकदी बांटने और करैरा में भाजपा के उम्मीदवार जसवंत जाटव द्वारा लोगों को दस हजार रुपये देकर वोट देने अथवा गर्दन मरोड़ देने की कथित धमकी देने के बारे में शिकायत दर्ज कराई हैं।
इस बीच कांग्रेस के आरोपों को अधिकारियों को संदिग्ध बनाने का प्रयास करार देते हुए प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने एक बयान में कहा, ‘‘सिंह को अधिकारियों को उकसाने या आतंकित करने की कोशिश नहीं करना चाहिये। वे संविधान में नियमानुसार काम कर रहे हैं और काम करेंगें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव आयोग के अधिकारियों से अनुरोध है कि वे कांग्रेस के नेताओं के दबाव में न आयें और निष्पक्ष तरीके से मतदान करायें। उपचुनाव को प्रभावित करने के लिये न तो जनता और न ही भाजपा कार्यकर्ता कांग्रेस को उसके इरादों में सफल होने देगें।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is Edited By PTI News Agency