कृषि कानूनों को डेढ़ साल स्थगित रखने के लिये केन्द्र को अध्यादेश लाना चाहिये : दिग्विजय सिंह

2/27/2021 2:34:58 PM

भोपाल, 26 फरवरी (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने तीन नए कृषि कानूनों को पूरी तरह से किसान विरोधी बताते हुए कहा है कि इन कानूनों को डेढ़ साल तक स्थगित रखने के लिये केन्द्र सरकार को अध्यादेश लाना चाहिये।
सिंह ने चार से छह मार्च तक मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर किसान महापंचायत के आयोजन की जानकारी देने के लिये शुक्रवार को यहां बुलाई गयी पत्रकार वार्ता में कहा, ‘‘अगर सरकार आंदोलनकारी किसानों के प्रति गंभीर है तो उसे डेढ़ साल के लिये तीनों नए कृषि कानूनों को स्थगित करने के लिये एक अध्यादेश लाना चाहिये जैसा कि केन्द्र ने पहले कहा था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तीन महीने से अधिक समय से बड़ी संख्या में किसान तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन सरकार के अहंकार के कारण इस विवादास्पद मामले का कोई हल नहीं निकला है।’’ तीन नए कृषि कानूनों को ‘‘पूरी तरह से किसान विरोधी’’ बताते हुए सिंह ने भाजपा नेताओं को चुनौती दी कि वे किसी भी खुले मंच पर इन कानूनों के प्रावधानों पर उनसे बहस करने लिये तैयार हैं कि यह कानून किसानों के खिलाफ हैं।
उन्होंने बताया कि किसान महापंचायत को कृषि मुद्दों पर चर्चा करने के लिये गैर राजनीतिक तरीके से आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी राजनीति दल का झंडा या बैनर नहीं होगा और प्रतिभागी केवल राष्ट्रीय ध्वज लेकर चलेगें।
सिंह ने बताया कि महापंचायत चार मार्च को रतलाम जिले के डेलनपुर से शुरु होगी। इसके बाद चार मार्च को धार जिले के दिग्ठान में आयोजित की जायेगी। पांच मार्च को पहले यह उज्जैन जिले के बड़नगर और बाद में शाजापुर जिले में आयोजित होगी जबकि छह मार्च को यह सीहोर जिले श्यामपुर कस्बे में और बाद में बेरसिया कस्बे के पास शाहपुर में आयोजित की जायेगी।
सिंह ने पत्रकार वार्ता में राजनीति से संबंधित किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is PTI News Agency