मध्य प्रदेश में राज्यव्यापी लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा : चौहान

4/11/2021 7:17:35 PM

भोपाल, 11 अप्रैल (भाषा) कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मध्य प्रदेश के 52 में से 15 जिलों में सात से नौ दिन के लिए लगाये गये लॉकडाउन के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि मध्य प्रदेश में प्रदेशव्यापी लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।

इसके अलावा, उन्होंने इन जिलों में लगे लॉकडाउन को जनता कर्फ्यू बताया।

चौहान ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं यह मानता हूं कि लॉकडाउन समस्या का समाधान नहीं है। मध्य प्रदेश में कहीं भी लॉकडाउन नहीं है। न पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगाया जायेगा। आपदा प्रबंधन समिति ने जनता से चर्चा करके कुछ स्थानों पर कुछ गतिविधियों पर रोक लगाई है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेशव्यापी लॉकडाउन नहीं लगेगा। आर्थिक गतिविधियां चालू रहेंगी, ताकि लोगों की रोजी-रोटी प्रभावित ना हो। जनता के सक्रिय सहयोग से और व्यवस्थाएं बनाकर हम इस बीमारी से लड़ रहे हैं और विश्वास है कि हम जल्द ही इस पर काबू पायेंगे।’’
चौहान ने कहा, ‘‘स्थानीय स्तर पर नगरों ने यह तय किया है, यह ''जनता कर्फ्यू'' है, लॉकडाउन नहीं, और कई गतिविधियों की उन्हें छूट है। मेडिकल स्टोर, सब्जी, राशन की दुकान, अस्पताल, पेट्रोल पंप, बैंक, एटीएम खुले रहेंगे। मजदूर आदि को आवागमन की छूट रहेगी, उद्योग चलते रहेंगे।’’
उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन समिति ने जनप्रतिनिधियों और जनता से संवाद किया, तो लोगों ने स्वयं आगे आकर कहा कि हम अपने यहां ‘जनता कर्फ्यू’ लगायेंगे। संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए स्वत:स्फूर्त भावना से लोग जनता कर्फ्यू को सफल बनाने में सहयोग दे रहे हैं। इसके लिए जनता का हृदय से आभार करता हूं।

चौहान ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए जनता को जागरूक किया जा रहा है कि वह स्वयं बिना काम के घर से न निकले।

चौहान ने कहा कि सभी जिलों में कोरोना के उपचार के लिए बिस्तर एवं ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है। हमीदिया अस्पताल भोपाल में आज रविवार को 250 बिस्तर बढ़ाए जा रहे हैं, वहीं आरकेडीएफ अस्पताल को भी अनुबंधित किया जा रहा है। दूसरे अस्पतालों से भी चर्चा चल रही है।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की निरंतर आपूर्ति की जा रही है। 4000 इंजेक्शन आ चुके हैं तथा आज 10,000 इंजेक्शन और आ जाएंगे। इंजेक्शन के लिए निजी अस्पतालों का कंपनी से टाईअप भी कराया जा रहा है।

मालूम हो कि प्रदेश के जिन 15 जिलों में सात से नौ दिन के लिए लॉकडाउन लगाया गया है, उनमें इंदौर, शाजापुर, उज्जैन, बड़वानी, राजगढ़, विदिशा, रतलाम, बैतूल, खरगोन, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर और सिवनी शामिल हैं। इनमें से कुछ जिलों में नौ अप्रैल शाम छह बजे से 19 अप्रैल सुबह छह बजे तक लॉकडाउन रहेगा और कुछ जिलों में 22 अप्रैल की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा। इनके अलावा, भोपाल शहर के कोलार क्षेत्र में शुक्रवार शाम छह बजे से नौ दिन का लॉकडाउन लगाया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News