कोविड-19 की उपचार सुविधा के लिये मप्र सरकार ने निजी अस्पतालों को जगह देने की पेशकश की

4/12/2021 5:07:28 PM

भोपाल, 12 अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार ने चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए निजी अस्पतालों को जगह उपलब्ध कराने की पेशकश की है ताकि कोविड-19 मरीजों के लिये बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जा सके।
चौहान ने सोमवार को यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्रदेश में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की आपूर्ति अगले एक दो दिन में सामान्य हो जायेगी क्योंकि सरकार ने इसकी खरीद शुरु कर दी है।
मालूम हो कि प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में पिछले दिनों आई तेजी के चलते इस दवा की मांग बढ़ गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि हम कोविड-19 महामारी के अनुसार व्यवहार अपनी आदत में ले आयें तो कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है।
चौहान ने कहा, ‘‘ मेरा मानना है कि वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए शहरों में लॉकडाउन लगाने की बजाय लोगों को मास्क से अपना चेहरा ढकना चाहिये तथा स्वयं को अपने घरों में बंद रखना चाहिये।’’ उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति के लिये सरकार ने दो हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (एक उपकरण जो आसपास की हवा को साफ कर मरीज को चिकित्सा स्तर की ऑक्सीजन देता है।) की खरीदी का आदेश दिया है।
चौहान ने कहा, ‘‘ हमने निजी अस्पतालों को उनका मेडिकल सेटअप शुरु करने के लिये जगह मुहैया कराने का प्रस्ताव दिया है। कुछ लोगों ने इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और उनके साथ चर्चा चल रही है।’’ भोपाल के स्मार्ट सिटी उद्यान में पौधा रोपने के बाद चौहान ने कहा कि हम किसी भी तरह से कोविड-19 के मरीजों के लिये बिस्तरों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘ कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिये प्रदेश सरकार ने दो हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने का ऑर्डर दिया है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ भी किया जा सकता है। सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि प्रदेश में आवश्यक उपकरणों और दवाओं की कोई कमी न हो।’’ मध्यप्रदेश में 10वी एवं 12 वीं कक्षाओं की बोर्ड की परीक्षाओं के बारे में पूछे गये सवाल पर चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कराई जाने वाली इन परीक्षाओं की तिथियां फिलहाल घोषित नहीं की गई हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार विद्यार्थियों को प्रभावित नहीं होने देगी तथा कोविड-19 की स्थिति का आकलन करने के बाद इस संबंध में निर्णय लिया जायेगा।
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 5,939 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 3,38,145 तक पहुंच गयी।
राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 24 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 4,184 हो गयी है।
मध्य प्रदेश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में इस माह अब तक 42,634 नए मामले दर्ज किये गये हैं जबकि 198 लोगों की इससे मौत हो चुकी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is PTI News Agency