15 मई तक सब कुछ बंद कर दें, संक्रमण की चेन तोड़ दें : चौहान

5/6/2021 9:21:31 PM

भोपाल, छह मई (भाषा) कोरोना वायरस को मानवता पर बड़ा संकट बताते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने का एकमात्र उपाय संक्रमण की चेन तोड़ना है और प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि इसके लिए आगामी 15 मई तक सब कुछ सख्ती से बंद कर दें।
चौहान ने मध्य प्रदेश की जनता का आह्वान करते हुए कहा, ‘‘कोरोना मानवता पर बड़ा संकट है। कोरोना को नियंत्रित करने का एकमात्र उपाय संक्रमण की चेन तोड़ना है। यह कार्य सभी के सहयोग के बिना संभव नहीं है। हम लंबे समय तक बंद नहीं रख सकते, जन-जीवन सामान्य भी करना है। अतः आगामी 15 मई तक सब कुछ बंद कर दें।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘जनता कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करें और संक्रमण की चेन तोड़ दें। शादी विवाह आगे बढ़ा दें।’’ चौहान ने कहा कि जिस गांव में एक भी कोरोना मरीज़ है, वहाँ मनरेगा के कार्य बंद कर दें।
उन्होंने कहा कि कोरोना को समाप्त करने के लिए गांव-गांव, शहर-शहर में ‘किल कोरोना’ अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर सर्वे कर मरीजों की पहचान कर उनका तुरंत इलाज प्रारंभ किया जा रहा है, जबकि शहरी क्षेत्रों में कोविड सहायता केंद्र बनाए जाकर वहाँ जाँच, मेडिकल किट वितरण आदि की व्यवस्था की जा रही है।
चौहान ने कहा कि सरकार गरीब, आम आदमी, मध्यमवर्गीय व्यक्तियों को भी कोरोना का नि:शुल्क इलाज तुरंत उपलब्ध कराएगी और इसके लिए सरकार कल से ही योजना प्रारंभ कर रही है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पैकेज घोषित किया जा रहा है और निजी अस्पतालों के साथ सरकार अनुबंध करेगी ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण हुआ है। कोरोना संक्रमण में मध्य प्रदेश पहले देश में सातवें स्थान पर था, अब वह चौदहवें स्थान पर आ गया है। प्रदेश का साप्ताहिक संक्रमण दर (पॉजिटिविटी रेट) 19.8 प्रतिशत है, जबकि ठीक होने की दर (रिकवरी रेट) बढ़ कर 85.13 प्रतिशत हो गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त हो गई है और बिस्तरों की संख्या बढ़कर 63,000 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि आईसीयू बिस्तर भी बढ़ाए जा रहे हैं।
चौहान ने कहा कि गांव में बाहर से आने वाले व्यक्तियों को बिना जांच एवं पृथक-वास किए अंदर न आने दें और इस तरह ‘मेरा गाँव, कोरोना मुक्त गांव’ और मेरा क्षेत्र कोरोना मुक्त क्षेत्र बनाएं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News