ग्वालियर-श्योपुर गेज परिवर्तन योजना को जल्द पूरा करने के लिए सिंधिया ने लिखा रेल मंत्री को पत्र

6/20/2021 1:17:01 PM

भोपाल, 20 जून (भाषा) मध्य प्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर कहा कि मध्य प्रदेश में ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉड गेज रेल परियोजना रुक गई है क्योंकि तीन हजार करोड़ रुपये की इस योजना के लिए केवल 25 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।

सिंधिया ने शुक्रवार को रेल मंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर-श्योपुर रेल खंड में नैरो गेज से ब्रॉडगेज लाइन में परिवर्तन से इस खंड पर मार्च 2020 से ट्रेन का संचालन बंद है। रेल मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2012-13 में इस परियोजना को मंजूरी दी थी। टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। परियोजना की लागत लगभग तीन हजार करोड़ रुपये है, लेकिन काम आगे नहीं बढ़ सका क्योंकि पिछले रेल बजट में इसके लिए केवल 25 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

सिंधिया ने कहा कि यह ट्रैक ग्वालियर, मुरैना और श्योपुर जिले के लाखों नागरिकों के लिए जीवन रेखा के समान है और ट्रेन का संचालन बंद होना उनके लिए समस्या पैदा कर रहा है।

उन्होंने पत्र में रेल मंत्री से कहा कि बजट के अभाव में इस काम को तेजी से पूरा करना संभव नहीं है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि गेज परिवर्तन के लिए आवश्यक बजट को मंजूरी देने की कृपा करें ताकि उक्त रेल खंड पर काम को तेजी से पूरा किया जा सके और यात्री ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा सके।

उन्होंने कहा कि रेलवे को वित्तीय वर्ष 2021-22 में ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉड गेज रेल परियोजना के तहत रायरू से सबलगढ़ तक ट्रैक तैयार करना था साथ ही दस बड़े पुलों, 112 छोटे पुलों और 24 नए स्टेशनों का निर्माण का भी होना है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News