उत्पाद शुल्क कटौती के बाद भोपाल में पेट्रोल 9.49 रुपये, डीजल 7.26 रुपये लीटर सस्ता हुआ

5/22/2022 1:09:56 PM

भोपाल, 22 मई (भाषा) केंद्र सरकार द्वारा वाहन ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार को पेट्रोल का दाम 9.49 रुपये प्रति लीटर घट गया, जबकि डीजल 7.26 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है।
ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की घोषणा की थी।
मध्यप्रदेश पेट्रोल पंप ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि उत्पाद शुल्क में इस कटौती के बाद भोपाल में पेट्रोल की कीमत में 9.49 रुपये और डीजल में 7.26 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है।
उन्होंने कहा कि भोपाल में पेट्रोल अब 108.63 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है, जबकि इससे पहले इसकी कीमत 118.12 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं डीजल अब 93.88 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है, जो इससे पहले 101.14 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा था।
अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में भिन्नता के कारण कीमतों में अंतर होता है।
सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के परिवहन पर लगने वाले भाड़े के कारण प्रदेश में इनकी कीमत में अलग-अलग जगहों पर करीब तीन रुपये तक का अंतर होता है।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने को महत्वपूर्ण और जनहितकारी निर्णय बताया है।
वहीं, मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने का निर्णय लिया है लेकिन केंद्र सरकार की अपील पर प्रदेश की भाजपा नीत शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने अभी तक पेट्रोल-डीजल पर भारी-भरकम वैट में कोई कटौती नहीं की है। उन्होंने कहा, ‘‘शिवराज सरकार भी जनता को राहत प्रदान करने के लिये तत्काल पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले करों में कमी करे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News