आशा कार्यकर्ताओं को सिकल सेल एनीमिया रोगियों की जांच में शामिल करें : मप्र राज्यपाल

5/26/2022 4:23:03 PM

भोपाल, 26 मई (भाषा) मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि सिकल सेल एनीमिया रोग के प्रबंधन के लिए सिकल सेल वाहक और रोगियों की संख्या प्राप्त किया जाना प्राथमिक आवश्यकता है।
पटेल ने बुधवार को राजभवन में मध्यप्रदेश राज्य हीमोग्लोबिनोपैथी मिशन की समीक्षा करते हुए कहा, ‘‘ सिकल सेल एनीमिया रोग प्रबंधन के लिए सिकल सेल वाहक और रोगियों की संख्या प्राप्त किया जाना प्राथमिक आवश्यकता है। कार्य की गति और व्यापकता के लिए परीक्षण (स्क्रीनिंग) कार्य में आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर जोड़ा जाये। आंगनबाड़ी, स्कूल, छात्रावास और महाविद्यालयों के जांव शिविर में मिलने वाले सिकल सेल वाहक अथवा रोगी के परिजन की जांच करायी जानी चाहिए।’’ उन्होंने सिकल सेल एनीमिया के उपचार प्रयासों में आयुर्वेद और अन्य पारम्परिक चिकित्सा प्रणालियों को शामिल किए जाने के संबंध में पहल की जरूरत बताई। उनका कहना था कि कोविड महामारी में जन-मानस की गिलोय की औषधीय उपयोगिता से पहचान हुई है, दरअसल आयुर्वेद में ऐसी अनेक जड़ी-बूटियाँ और उनके जानकार हैं, बस आवश्यकता उनके संबंध में प्रामाणिकता के साथ जानकारी संकलित किए जाने की है।
बैठक में मौजूद अधिकारियों ने पटेल को रोग नियंत्रण के लिए हीमोग्लोबिनोपैथी मिशन के तहत उठाए गए कदमों की जानकारी दी, जिसमें स्क्रीनिंग कैंप आयोजित करने से पहले गांवों में जागरूकता अभियान भी शामिल हैं।
बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के तहत 14 जिलों में कार्ययोजना बनाई जा रही है और स्क्रीनिंग के बाद संबंधित पोर्टल में डाटा दर्ज किया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News