निफ्ट भोपाल में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का आयोजन

8/07/2022 1:53:35 PM

भोपाल, सात अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) भोपाल के भौंरी, बाईपास रोड स्थित परिसर में रविवार को आठवें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का आयोजन किया गया।

निफ्ट की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि कार्यक्रम का उद्घाटन निफ्ट भोपाल के निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल (सेवानिवृत्त) आशीष अग्रवाल, संयुक्त निदेशक अखिल सहाय, परिसर के अकादमिक समन्वयक- डॉ. अर्नब सेन और हेमेंद्र वर्मा, संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कलास्वराज फाउंडेशन और अरविंद नामदेव, चंदा हस्तकरघा सहायता समूह और महेश्वर हैंडलूम क्लस्टर से राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रहीम गुट्टी ने किया।

कार्यक्रम में फैशन प्रबंधन के स्नातकोत्तर छात्रों के साथ फैशन डिजाइन, उपकरण डिजाइन, वस्त्र डिजाइन और फैशन संचार के स्नातक छात्रों और प्रोफेसरों ने हिस्सा लिया।

इस दौरान विशेषज्ञों ने विभिन्न विषयों, मसलन ब्लॉक स्तर पर हथकरघा क्षेत्र के विकास के लिए प्रमुख पहलों के प्रसार, भारत हथकरघा ब्रांड, हथकरघा चिह्न, मुद्रा योजना, बीमा योजना, ई-कॉमर्स, ई-धागा आदि पर छात्रों के साथ अपने विचार साझा किए।

कार्यक्रम में स्थानीय बुनकरों और हथकरघा उद्योग की सफलता की कहानियां बयां करने के साथ हथकरघा के विकास पर भी चर्चा की गई। छात्रों और संकायों ने बुनकरों के साथ बातचीत भी की।

इस अवसर पर हथकरघा उद्योग और भारत के बुनकरों का समर्थन करने के लिए विभिन्न हथकरघा पेशेवरों ने राष्ट्रीय प्रतिभा एवं हथकरघा स्टाइल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is PTI News Agency