राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने मध्यप्रदेश के भिंड और बड़वानी जिलों में छापेमारी की

5/17/2023 8:33:16 PM

भोपाल, 17 मई (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने छह राज्यों में की जा रही कार्रवाई के तहत मध्यप्रदेश के भिंड और बड़वानी जिलों में छापेमारी कर एक व्यक्ति से पूछताछ की। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि एनआईए आतंकवादियों, मादक पदार्थों के तस्करों और माफियाओं के बीच गठजोड़ से जुड़े मामलों में छह राज्यों हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में 150 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य में इसकी टीम ने भिंड जिले से एक व्यक्ति को पकड़ा और बड़वानी जिले के सेंधवा कस्बे में भी छापेमारी की।

भिंड जिले में पकड़े गए जितेंद्र सिंह ने बाद में पत्रकारों से कहा कि एनआईए के अधिकारियों ने उसके घर की तलाशी ली। इसके बाद वे उसे थाने ले गए और उसके खाते में हुए लेनदेन के बारे में पूछा।

सिंह ने कहा कि फिलीपींस में रहने वाला उसका भाई उसे नियमित रुप से पैसे भेजता है, और एक मौके पर उन्होंने तीसरे व्यक्ति के माध्यम से जल्दबाजी में 50 हजार रुपये का लेन देन किया था। एजेंसी के अधिकारियों ने उससे इस बारे में पूछताछ की है।

उसने बताया कि उसे घर जाने की अनुमति देते हुए एजेंसी के लोग उसका मोबाइल फोन ले गए हैं।

मंत्री मिश्रा ने कहा कि मध्यप्रदेश में एनआईए का ऑपरेशन देश में 150 से ज्यादा जगहों पर की जा रही छापेमारी का हिस्सा है।

उन्होंने अधिक विवरण दिये बिना बताया कि सेंधवा में दल ने उस जगह छापेमारी की है जहां सिकलीगर (समुदाय के सदस्य) रहते हैं।

कुछ राज्यों में सिकलीगर समुदाय के सदस्य सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर रहे हैं क्योंकि उनमें से एक वर्ग हथियारों के अवैध निर्माण और आपूर्ति में कथित तौर पर शामिल रहा है
अधिकारियों के मुताबिक, एनआईए ने पिछले साल तीन मामले दर्ज किए थे, जिनमें आरोप लगाया गया था कि आतंकवादी संगठन और विदेश में मौजूद उनके समर्थक लक्षित हत्याओं और हिंसक आपराधिक कृत्यों को अंजाम देने के लिए भारत के उत्तरी राज्यों में सक्रिय संगठित आपराधिक गिरोहों के सदस्यों के रूप में काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि यह भी सामने आया था कि आतंकवादियों, नशीले पदार्थों के तस्करों और माफियाओं का नेटवर्क अवैध हथियारों तथा गोला-बारूद का निर्माण एवं आपूर्ति करने वाले एक व्यापक अंतरराज्यीय गिरोह के जरिये सीमा पार हथियारों, विस्फोटकों और आईईडी की तस्करी में शामिल है।

अधिकारियों के अनुसार, एनआईए गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत विभिन्न आपराधिक गिरोहों के 19 सदस्यों, दो हथियार आपूर्तिकर्ताओं और नेटवर्क से जुड़े एक अन्य व्यक्ति को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

This news is PTI News Agency