फिर बना इंदौर में ग्रीन कॉरिडोर, पुणे में सेना के जवान को कारोबारी के हार्ट से मिलेगी नई ज़िंदगी

1/30/2023 3:34:48 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): इंदौर में एडमिट उज्जैन के एक आलू-प्याज व्यवसायी की ब्रेन डेथ के बाद परिजन ने उनका दिल, लिवर व दोनों किडनियां डोनेट की हैं। इसके लिए सोमवार को तीन ग्रीन कॉरिडोर बने। इसके तहत दिल सुबह 9.30 प्लेन से पुणे पहुंचाया गया जो वहां अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे भारतीय सैनिक को ट्रांसप्लांट होगा। इसी कड़ी में लिवर विशेष ज्युपिटर हॉस्पिटल में एडमिट पेशेंट को, एक किडनी बॉम्बे हॉस्पिटल में तथा दूसरी कि़डनी चोइथराम में एडमिट पेशेंट को ट्रांसप्लांट की जा रही है। यह शहर में 48वां ग्रीन कॉरिडोर बना था।

दरअसल मामला शुभल पैलेस उज्जैन निवासी आलू-प्याज व्यवसायी प्रदीप आसवानी (34) का है। उनका 20 जनवरी की रात को एक्सीडेंट हो गया था। इस पर उन्हें संजीवन हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था। वहां स्थिति गंभीर होने पर विशेष ज्युपिटर हॉस्पिटल इंदौर में एडमिट किया गया था। शनिवार को न्यूरो सर्जन डॉ. बसंत डाकवाले द्वारा परिवार को उनकी संभावित ब्रेन डेथ जानकारी दी गई। इसके साथ ही शनिवार व रविवार को डॉक्टरों की टीम ने उनका दो बारा परीक्षण कर ब्रेन डेथ घोषित किया। इस पर मुस्कान ग्रुप से सेवादार जीतू बगानी व संदीपन आर्य ने आसवानी परिवार से संपर्क कर उनसे अंगदान को लेकर काउंसलिंग की।

मां, भाई व बहन ने कहा कि दूसरों के लिए नई जिंदगी से बढ़कर कुछ नहीं

मामले में मां कविता, छोटे भाई चिराग व बहन वाणी रतनानी ने सहमति दी और कहा कि अगर उनके अंगों से अन्य को नई जिंदगी मिलती है तो उन्हें इससे बड़ा कुछ और नहीं हो सकता। इस पर ‌फिर ऑर्गन्स ट्रांसप्लांट की तैयारियां की गई। सोमवार सुबह एक ग्रीन कॉरिडोर विशेष जुपिटर हॉस्पिटल से एयरपोर्ट, दूसरा चोइथराम हॉस्पिटल के लिए तथा तीसरा बॉम्बे हॉस्पिटल के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए। इसके पूर्व रविवार रात को पुणे से स्पेशल प्लेन से भारतीय सेना के AICTC हॉस्पिटल के कार्डियक सर्जन कर्नल. डॉ. सौरभ सिंह सहित 8 सदस्यीय डॉक्टरों की टीम इंदौर पहुंची। सोमवार को तीनों कॉरिडोर के लिए ट्रैफिक पुलिस, सीआईएसएफ एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी से समन्वय कर ऑर्गन्स पहुंचाए गए जहां ट्रांसप्लांट की प्रोसेस शुरू हो गई।

इनकी रही खास भूमिका

मामले में कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में ग्रीन कॉरिडोर व अंगदान की प्रक्रिया प्लान की गई। इसमें ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी महेशचंद जैन, अरविंद तिवारी के साथ ट्रैफिक के जवानों की अहम भूमिका रही जिससे रास्ते में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। विशेष जुपिटर हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. सीएस पंडित, सीनियर इंटेंसिविस्ट डॉ. भाविक शाह, जनरल मैनेजर मैनेजर डॉ. तुषार पाटिल, मुंबई हॉस्पिटल के डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ, अमित जोशी व ऑर्गन ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर दीपा सिंह व टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंगों के आवंटन का काम एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, नोडल ऑफिसर डॉ. मनीष पुरोहित, शुभम वर्मा एवं निधि शर्मा द्वारा पूरा किया गया। अंगदान के दौरान सांसद लालवानी ने डीन डॉ.  संजय दीक्षित तथा आसवानी परिवार से मुलाकात कर व्यवस्था को मजबूती दी गई। इसके साथ ही मुस्कान ग्रुप के सेवादार मोनीषा बगानी, लकी खत्री ने समन्वय बनाया।

meena

This news is Content Writer meena