BJP-RSS संविधान को पीछे से कर रही है खत्म: राहुल गांधी

11/27/2022 12:05:00 PM

इंदौर (गौरव कंछल):  इन दिनों भारत जोड़ो यात्रा (bharat jodo yatra in MP) मध्य प्रदेश में है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (congress leader rahul gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा में इंदौर के महू में है। यात्रा में शामिल कांग्रेस के कई पदाधिकारी राहुल गांधी के साथ पहुंचे। राहुल गांधी पहले डॉ.भीमराव अंबेडकर (bhimrao ambedkar) की जन्म स्थली स्मारक पर पहुंचे और यहां बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहां से ड्रीमलैंड चौराहे से स्थानीय लोगों को संबोधित किया।

राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी, बीजेपी और RSS पर साधा निशाना 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (rahul gandhi) ने मंच से सभा को संबोधित करते हुए भारत जोड़ो यात्रा की जानकारी दी। राहुल गांधी ने अपने संबोधन में नरेंद्र मोदी (narendra modi), बीजेपी और आरएसएस (bjp-rss) पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी के साथ मंच पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) सहित प्रदेश और राष्ट्रीय पदाधिकारी मौजूद रहे। 

संविधान को पीछे से खत्म कर रही है बीजेपी-RSS: कांग्रेस 

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि RSS, देश में नफरत फैलाने का काम कर रही है। जिनके दिलों में नफरत होती है, वह हिंसा फैलाते हैं। डर लोगों के मन में नफरत पैदा करता है और यह लोग केवल डर फैलाने का काम कर रहे हैं। बाबा साहब ने देश को संविधान दिया है। लेकिन बीजेपी और आरएसएस के लोग संविधान को खत्म करने का काम कर रहे हैं। बाबा साहब ने सभी जाति धर्म के लोगों को एक समान अधिकार देने के लिए अपना संपूर्ण जीवन दे दिया। लेकिन आरएसएस-बीजेपी के लोग सीधे संविधान को खत्म ना करते हुए पीछे से इसे खत्म कर रहे हैं। वे गांधीजी और अंबेडकर को सामने से हाथ जोड़ते हैं और पीछे से इनके किए गए कामों को खत्म कर रहे हैं।

 

डर को खत्म करने के लिए निकाली गई यात्रा: राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने कहा कि 52 साल में RSS ने कभी भी तिरंगे को सलाम नहीं किया है। देशभक्त आदिवासी सबसे पहले हैं। RSS-बीजेपी इन्हें बनवासी कहती है और इन्हें जंगलों से निकलने नहीं दे रही है। इनके बच्चे आज अच्छी पढ़ाई हासिल नहीं कर पा रहे हैं। राहुल गांधी ने मंच से कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान करोड़ों लोग इसे समर्थन कर रहे हैं। आज लोग डर नफरत और हिंसा से अलग हटना चाहते हैं लेकिन इसे कोई नहीं बता रहा है। यात्रा के दौरान एक बच्चे ने उन्हें अपनी पिगी बैंक में इकट्ठा किए हुए कुछ पैसे दिए। जब उससे पूछा कि आप ऐसे क्यों तो बच्चे ने कहा कि मैं डर और हिंसा के विरोध में यह पैसा दे रहा हूं।

जिनके दिलों में मोहब्बत है, वह कभी नहीं डरते नहीं: गांधी 

राहुल गांधी गांधी ने आगे कहा कि मेरी दादी को मार दिया। मेरी दादी को 32 गोली लगी थी। मेरे पिता को बम से मार दिया। लेकिन मेरे मन में डर नहीं है। नफरत नहीं है मैं केवल मोहब्बत करता हूं और जिनके दिलों में मोहब्बत होती है, वह कभी किसी से नहीं डरते हैं। आज डर कि नहीं मोहब्बत की जरूरत है। हिंदुस्तान के लोग बीजेपी और आदेश के संविधान को खत्म करने के काम को पूरा नहीं होने देंगे। हम सभी लोग उनका काम कभी पूरा नहीं होने देंगे।

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh