मध्य प्रदेश में बारिश का कहर, कई नदी-नाले उफान पर, अलर्ट जारी

7/28/2019 11:30:00 AM

भोपाल: कई दिनों की बेरुखी के बाद मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। राजधानी भोपाल समेत ज्यादातर जगहों पर जोरदार बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं, कई जिलों में भारी बारिश के कारण हालात एक बार फिर से बिगड़ने लगे हैं। इसकी वजह से नदी-नाले फिर से उफान पर आ गए हैं। आलम यह है कि कई जगहों पर सड़क के ऊपर नालों का पानी बह रहा है। वहीं मंदसौर में भारी बारिश की वजह से कई कच्चे मकान ढह गए हैं। इस दौरान यहां बारिश की वजह से चंचौड़ा में नदी पार कर रहा एक युवक पानी के तेज बहाव में बह गया। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे के लिए कई जिलों ने भारी बारिश का अनुमान जताया है।



मंदसौर में कई मकान गिरे
भारी बारिष के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। कई जगहों पर कच्चे घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस पर मंदसौर के जिला कलेक्टर मनोज पुष्प ने प्रभावित लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था किए जाने की बात कही है। साथ ही प्रावधानों के मुताबिक प्रभावितों को मुआवजा देने का भी आश्वासन दिया है।

बैतूल में हाईवे बंद
बैतूल में भी भारी बारिश के कारण शहरों से कनेक्शन टूट गया है। बारिश की वजह से धार के पास कोयलारी जंगल में पहाड़ी नदी में उफान आ गया है। इससे गुरुवार के दिन बैतूल-अबोदुल्लागंज हाईवे को घंटों के लिए बंद करना पड़ा था। अभी भी हाईवे के ऊपर से पानी बह रहा है। इस वजह से हाईवे को बंद करना पड़ा।



अशोकनगर में भी नादी-नाले उफान पर
इसके अलावा अशोकनगर जिले में भी नादी-नाले उफान पर है। इस वजह से शहर का आरोन और सिरोंज से सड़क संपर्क टूट गया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 3-4 दिन तक प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा।



श्योपुर में नदियां उफान पर
श्योपुर में भारी बारिश के कारण कूनो, सीप, अहेली, जमूदा, सरारी, मोरडूंगरी और पार्वती नदियां उफान पर आ गईं हैं। श्योपुर से शिवपुरी मार्ग पर स्थित बावंदा नाला उफान पर आने से करीब 6 घंटे हाईवे पर वाहन फंसे रहे। इस कारण रेलवे ट्रैक भी पानी डूब गया है, जिससे नैरोगेज ट्रेन को रद्द कर पड़ना है। श्योपुर में भारी बारिश के कारण ध्रुव कुंड महादेव मंदिर भी डूब गया है।

भारी बारिश का अलर्ट
इसके साथ ही मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के श्योपुरकलां, भिंड, दतिया, मुरैना, शिवपुरी, गुना, मंदसौर, इंदौर, रतलाम, नीमच, देवास, धार, खण्डवा, बड़वानी, बुरहानपुर, खरगोन, छिंदवाड़ा, बालाघाट, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा और सिवनी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।



 

meena

This news is Edited By meena