लोन दिलाने के नाम पर किसानों के साथ बड़ी धोखाधड़ी, मामाला है चौंकाने वाला

1/7/2019 9:51:07 AM

भोपाल: अनपढ़ और गरीब किसानों के साथ धोखाधड़ी की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। ऐसा ही एक मामला भोपाल से सटे गौहरगंज तहसील में सामने आया है। यहां आलमपुर गांव में 4 किसानों की 5 एकड़ कृषि भूमि को एक रसूखदार ने लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी कर बेच दिया। किसानों को जब इस बात की जानकारी लगी तो उनके होश उड़ गए। गरीब किसान अब न तो खेत मे अपनी फसल लगा पा रहे हैं और न ही जमीन पर अपना हक जता पा रहे हैं। जीवनयापन करने के लिए सरकार ने इन किसानों को पट्टे की यह 5 एकड़ भूमि दी थी। इस जमीन से ही किसान अपना और अपने परिवार का पालन-पोषण करते थे।



मिली जानकारी के अनुसार, साल 2014 में ठीकरी गांव के निवासी शमीम खान ने ग्राम आलमपुर निवासी किसान मोहन, भोलाराम, राम बाई, धनसिंह से लोन दिलाने के नाम पर उनकी जमीन के बही-पट्टे अपने पास रख लिया। बाद में उस जमीन को भोपाल के रहने वाले प्रताप सिंह उर्फ ( नेता) और गौहरगंज तहसील में कार्यरत एक मैडम के भाई शैलेन्द्र को 20 लाख रुपये में बेच दी। किसानो को उनकी जमीन बिकने की जानकारी तब लगी जब वे फसल की बुआई करने गए. किसानों को उनको खेत मे घुसने नहीं दिया गया और कहा गया कि तुम्हारी जमीन को हमने 20 लाख में खरीद लिया है। 

 



किसानों ने इस फर्जीवाड़े की शिकायत जिला कलेक्टर से की। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर ने शिकायत को तत्काल गौहरगंज एसडीएम को भेज दिया और एसडीएम ने एसडीओपी को जांच ने लिए भेज दिया। 

 

suman

This news is suman