अयोध्या की तर्ज पर संवरेगा ओरछा का रामराजा सरकार का मंदिर, 50 करोड़ रुपए से बदलेगा मंदिर का स्वरूप

6/8/2022 7:15:31 PM

निवाड़ी(कृष्ण कांत बिरथरे): बुंदेलखंड की अयोध्या कहे जाने वाले भगवान रामराजा की नगरी ओरछा में बने भगवान रामराजा सरकार के मंदिर को अयोध्या की तर्ज पर सुसज्जित किया जाएगा। इस कार्य में 50 से 55 करोड़ की लागत का बजट रखा गया है। इसमें श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के अलावा भोजन, आने जाने की सुविधा के अलावा, मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

दरअसल अयोध्या के रामलला मंदिर के बाद अब बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से चर्चित निवाड़ी जिले के ओरछा का रामराजा सरकार मंदिर भी बहुत जल्द सुसज्जित होगा। इस संबंध में निवाड़ी कलेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि रामराजा मंदिर को भव्य रूप प्रदान करने के लिए यहां पर पांच चरणों में कई विकास कार्य होंगे। इसके लिए मॉड्यूल तैयार कर लिया गया है और करीब 50 से 55 करोड़ की लागत से रामराजा सरकार मंदिर को भव्य स्वरूप दिया जाएगा।



इसमें अभी शयन आरती पथ बनाया जा रहा है जो मुख्य मंदिर से लेकर सामने हनुमान मंदिर तक बनेगा जो लोग भगवान के दर्शन करने आते है। उनके लिए जो सामने जो परिसर का खुला भाग उसे दो भागों में विकसित किया जाएगा। बाकी परिसर क्षेत्र को भी विकसित किया जाएगा। साथ ही बेतवा नदी से जब मंदिर तरफ आते है तो जो सामने का हिस्सा है उसे साफ करके वहां पर एक खुला बड़ा परिसर विकसित किया जाएगा जिससे रोड पर खड़े लोग मंदिर को देख सके।



श्री रामराजा मंदिर का वर्तमान प्रवेश द्वार जो सामान्य है। मंदिर के प्रवेश और निकास द्वार दोनों को भव्य बनाने की योजना है। इसके साथ-साथ मंदिर में एक आपातकाल द्वार भी बनाने की योजना है। अभी भोजन प्रसाद शाला मंदिर परिसर के अंदर है। भोजन शाला को मंदिर परिसर से बाहर लाने का प्लान तैयार किया गया है। इसके अलावा ओरछा रामराजा धर्मशाला को भी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने का प्लान बनाया गया है। इसके अलावा कई और कार्य होंगे जिससे मंदिर भव्य और दिव्य दिख सके।

meena

This news is Content Writer meena