छात्र हित में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय सदैव रहेगा तत्पर, चिंता न करें- कुलसचिव दीपेश मिश्रा

8/8/2020 6:47:18 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): मध्यप्रदेश में कोरोना काल में शैक्षणिक कैलेंडर को पटरी में लाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार जुटी हुई है तो वही विश्वविद्यालय भी चाहते हैं कि छात्र हित सर्वोपरि रहे और एकेडमिक कैलेंडर पीछे ना होने पाए। लिहाजा मध्यप्रदेश सरकार ने समस्त परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन का आदेश पारित किया था लेकिन बाद में यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का संचालन सितंबर में किया जाएगा जिसकी तैयारी करने में विश्वविद्यालय जुटे हुए हैं लेकिन विद्यार्थी अभी भी कंफ्यूज हैं कि जनरल प्रमोशन कब होगा कब उन्हें मार्कशीट मिलेगी और कब वे किसी नौकरी में आवेदन कर सकेंगे ऐसे में छात्र यूनिवर्सिटी की ओर देख रहे हैं और यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा विभाग के आदेश का इंतजार कर रहीं है। इन तमाम मसलों पर रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलसचिव दीपेश मिश्रा से पंजाब केसरी ने खास बातचीत की।
PunjabKesari

पंजाब केसरी से खास बातचीत करते हुए दीपेश मिश्रा ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग की ओर से अभी ऐसे आदेश नहीं आए हैं कि किस तरह से हमें जनरल प्रमोशन करना है लेकिन जिस तरह से मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी उसके अनुरूप हम तैयारी में जुट गए हैं। हमारा विश्वविद्यालय लगातार रिजल्ट बनाने में जुटा हुआ है और जिस तरह से गाइडलाइन जारी की गई थी उसके अनुसार हम जुटे हुए हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि छात्र हित सर्वोपरि ही रखा जाएगा छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। जनरल प्रमोशन के घोषणा के बावजूद भी भराए जा रहे हैं विश्वविद्यालय में परीक्षा फॉर्म को लेकर कहा कि यह हमारी प्रक्रिया है। इसलिए सुचारू रूप से चल रही है कि हमें विस्तृत आदेश अभी उच्च शिक्षा विभाग से प्राप्त नहीं हुए हैं लिहाजा हम फॉर्म भरवा रहे हैं जो कि रिकॉर्ड के रूप में भी हमारे काम में आएंगे वैसे छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है जब तक उच्च शिक्षा विभाग की ओर से विस्तृत आदेश नहीं मिल रहे हैं। तब तक परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को हम लगातार बढ़ा रहे हैं। वहीं छात्र हित में जरूरत पड़ेगी तो लेट फीस भी छात्रों से नहीं लेंगे।

PunjabKesari

वहीं पंजाब केसरी के उस सवाल पर दीपेश मिश्रा ने जवाब दिया जिसमें की बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने समस्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज को पत्र भेजा था की विधि छात्रों की फीस क़िस्त में ली जाए और अगर कोई छात्र फीस जमा करने में सक्षम नहीं है तो उस पर भी ध्यान दिया जाए इस पर प्रभारी कुलसचिव ने कहा कि हमें बार काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से जारी पत्र मिला है। उच्च शिक्षा विभाग से भी हम इस विषय पर चर्चा कर रहे हैं जल्द हम इस पर भी फैसला लेंगे और कॉलेज को भी निर्देशित करेंगे विद्यार्थियों से किस्त में ही फीस ली जाए और उनको राहत दी जाए।

PunjabKesari

दीपेश मिश्रा ने कहा कि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय पूरी तरह से छात्रों के हित में काम कर रहा है हम बेहतर तरीके से परीक्षाओं का संचालन करने के लिए तैयार हैं फिलहाल नए सत्र की भी तैयारी हो चुकी है प्रवेश प्रारंभ है जहां तक जनरल प्रमोशन की घोषणा की है उसमें उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के बाद हम रिजल्ट जारी कर देंगे आने वाले वक्त में उच्च शिक्षा विभाग जो भी देश जारी करेगा उसका हम पालन करेंगे।
PunjabKesari
लगातार बेहतर परिणाम ला रहा विश्वविद्यालय
आपको बता दे कि रानी दुर्गावती विश्विद्यालय इन दिनों बेहतर तरीके से संचालित किया जा रहा है कुलपति कपिल देव मिश्रा और कुलसचिव दीपेश मिश्रा की कार्यकुशलता के चलते रिजल्ट भी अच्छे आ रहे हैं और छात्र रानी दुर्गावती विश्विद्यालय की ओर लगातार आकर्षित हो रहे हैं, इस वक्त प्रोफेशनल कोर्स में रानी दुर्गावती विश्विद्यालय अव्वल है रहा है।


Edited By

meena

Related News