MP की रानी राणा ने ''यूनिवर्सिटी कुश्ती'' में जीता गोल्ड मेडल

2/29/2020 10:37:31 AM

ग्वालियर(अंकुर जैन): आज की नारी हर एक पर भारी इस बात को सच कर दिखाया मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले की महिला पहलवान रानी राणा ने। रानी ने गुरुवार रात उड़ीसा के भुवनेश्वर में आयोजित 'यूनिवर्सिटी खेलो इंडिया गेम्स 2020' में गोल्ड मेडल जीत कर अपना व प्रदेश का नाम रोशन किया है। रानी राणा ने गुरुवार को जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी की पहलवान जीविका को पटखनी देकर गोल्ड मेडल हासिल किया। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि रानी राणा ग्वालियर जिले के जखौरा गांव की रहने वाली है। वह किसी पहचान की मोहताज नहीं है। पिछले कई सालों से चंबल में उसने महिला पहलवान के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। लेकिन इस पहचान को बनाने के लिए उन्हे बहुत मेहनत करनी पड़ी वो भी बहुत ही विपरीत परिस्थितियों में। वह एक ऐसे गांव से हैं जहां शिक्षा के अभाव में किसी समय इस गांव की लड़कियों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जाता था। रानी ने बताया कि वह छोटे से गांव में है और

PunjabKesari

उस गांव की बेटियों को ज्यादा मौके नहीं मिलते थे। पढ़ाई लिखाई की जगह जल्दी शादी करके ससुराल भेज दिया जाता था। इन हालातों में गांव की किसी बेटी का कुश्ती में करियर बनाना सपने जैसा था। उसके इस सपने के विरोध में परिवार वाले भी आए। लेकिन रानी ने हिम्मत नहीं हारी और अपना अभियास जारी रखा। रानी के दादा राम सिंह राणा कहते है कि जब रानी ने स्कूल लेवल पर कुश्ती लड़ना शुरु किया तो गांव वाले उसके परिवार वालों को ताने देने लगे थे, लेकिन जैसे- जैसे रानी जीत हासिल करती गई लोग उनकी तारीफ करने लगे। 

PunjabKesari

रानी ने गोल्ड जीता
रानी ने यह जीत उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्नर में 'यूनिवर्सिटी खेलो इंडिया गेम्स 2020' में हासिल की। इसमें महिला रेसलिंग में देश के विश्वविद्यालयों से 8 महिला सुपर पहलवान शामिल हुई थीं। ग्वालियर की रानी राणा ने पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी(जालंधर) की तरफ से इस प्रतियोगिता मे भाग लिया था। रानी राणा ने 55 किलो वर्ग में भाग लिया था, जिसमें रानी ने स्वर्ण पदक जीता।

PunjabKesari

पहले भी रच चुकी है इतिहास
रानी का रेसलिंग में यह पहला मेडल नहीं है इससे पहले भी वह पिछले साल 55 किलोग्राम वर्ग में नेशनल में गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी है। महाराष्ट्र के शिरडी में आयोजित नेशनल वुमन रेसलिंग चैंपियनशिप में रानी राणा ने एमपी को ऐतिहासिक कामयाबी दिलाई थी। रानी नेशनल रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला रेसलर बनी थी। रानी राणा 5 सालों तक एमपी की युनिवर्सिटी चैम्पियन रह चुकी हैं और पिछले 2 सालों से राजस्थान-मध्यप्रदेश महिला केसरी प्रतियोगिता का खिताब भी जीत रहीं हैं.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News