रथारूढ़ हुए लॉर्ड जगन्नाथ, रियासतकालीन परंपरा के अनुरूप रथयात्रा

7/1/2022 6:39:08 PM

रायगढ़ (पुनीराम रजक): लॉर्ड जगन्नाथ (lord jagannath) की धार्मिक रथ यात्रा (rath yatra 2022) को लेकर रायगढ़ के निवासियों में भी उत्साह का माहौल है। यहां के जगन्नाथ मंदिरों (jagannath temples) में सुबह से ही पूजा-अर्चना का दौर चलता रहा। उत्कल सांस्कृतिक मंच की ओर से शहर के राजा पारा स्थित जगन्नाथ मंदिर में रथ उत्सव की तैयारियां की जा रही है।

PunjabKesari

जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की प्रतिमा हुई रथारूढ़

खास बात यह है कि रायगढ़ शहर में रथयात्रा कल शनिवार को निकाली जाएगी। आज इससे पहले महाप्रभु जगन्नाथ, बालभद्र और सुभद्रा की मंदिरों में पूजा अर्चना की गई। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की प्रतिमा को रथारूढ़ करने से पहले रायगढ़ राज परिवार ने छेरा पहरा करते हुए रथ पर सवार किया।

PunjabKesari

भक्तों का उमड़ा सैलाब

कल तृतीया की शाम राजमहल स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर के पास से रथारूढ़़ भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकलेगी, जोकि पूरे शहर का भ्रमण करेगी। जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर इस दौरान झांकियों का आयोजन भी किया गया है। आज रथारूढ़ करने के दौरान पर मंदिर के अंदर और बाहर दर्शन के लिए भक्तों की कतारें लगी रही। लोगों ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर परिवार के सुख समृद्धि की कामना की।

PunjabKesari

रियासत कालीन परंपरा के मुताबिक मनाई जाती है रथ यात्रा

दरअसल ओड़िशा राज्य की सीमा से लगे रायगढ़ जिले में पूरे 10 दिनों तक यात्रा मनाने की रियासत कालीन परंपरा है। रायगढ़ में हर वर्ष रथ यात्रा के दूसरे दिन रथ उत्सव मनाया जाता है। आज रथयात्रा के दिन भगवान जगन्नाथ बलभद्र और सुभद्रा की प्रतिमा को रथारूढ किया गया है। कल रथ यात्रा निकलकर पूरे शहर का भ्रमण करेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News