बजट 2020: मोदी भक्तों के दिखाएं सपने सच्च होते तो देश की अर्थव्यवस्था की दुर्गति न होती- CM कमलनाथ

2/1/2020 4:16:37 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। जिसमें वित्त मंत्री ने अब तक का सबसे बड़ा बजट भाषण दिया। लोकसभा में वित्त मंत्री का भाषण भाषण पौने तीन घंटे तक चला। इसमें वित्त मंत्री ने किसान, रेल, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर कई घोषणाएं की। मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज देश की वित्त मंत्री द्वारा पेश आम बजट का भाषण लंबा ज़रूर है लेकिन पूरी तरह से आंकड़ों का मायाजाल होकर, देश के लिए निराशाजनक व हवाई सपने दिखाने वाला है।



इसमें गांव, ग़रीब, किसान, युवा, रोज़गार और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कुछ भी नहीं है। बेरोज़गारी दूर करने के लिये व युवाओं को रोज़गार देने का कोई ज़िक्र तक इस बजट में नहीं है। किसानों की आय दोगुनी के हमेशा की तरह एक बार फिर खोखले सपने इसमें दिखाये गए है। इसमें कई पुरानी योजनाओं को सजाकर दोबारा शामिल किया गया है। देश के विकास, प्रगति के रोडमैप का एवं गिरती अर्थव्यवस्था व महंगाई को रोकने की कार्ययोजना का पूरी तरह से अभाव इस बजट में नज़र आया है।


देश का बड़ा हिस्सा ग्रामीण क्षेत्र में बसता है, उसकी पूरी तरह से उपेक्षा इस बजट में की गई है। जितने झूठे सपने पिछले सभी बजट में अभी तक मोदी सरकार ने देश को दिखाये है, जिसकी मोदी भक्त खुल कर तारीफ़ करते थे, यदि वो सब पूरे हुए होते तो देश की अर्थव्यवस्था की यह दुर्गति कभी नहीं देखने को मिलती। प्रदेश की केंद्रीय करो में मिलने वाले हिस्सेदारी में 11,556 करोड़ की कटौती पुनरीक्षित अनुमान में की गई है। पिछली 2,677 करोड़ की कटौती मिलाकर यह 14,233 करोड़ कुल हो गई है। प्रदेश के हितों के साथ यह कुठाराघात है।

meena

This news is Edited By meena