मिशनरी स्कूल में माथे पर टीका और हाथ पर रक्षा सूत्र बांध कर आने पर प्रतिबंध, हिंदू संगठनों के विरोध के बाद मांगी लिखित माफी

12/22/2022 1:02:13 PM

बैतूल(विनोद पातरिया): मध्य प्रदेश के बैतूल में मिशनरी स्कूल में बच्चों के माथे पर टीका लगाकर स्कूल आना और हाथ में रक्षा सूत्र बांधकर आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। स्कूल के बच्चों ने माथे पर लगा टीका मिटाने के साथ उनके हाथ में बंधे रक्षा सूत्र उतरवाने के मामले में हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया। स्कूल में हंगामा करने के बाद स्कूल प्रबंधन ने लिखित में माफी मांग कर स्कूल में लगाए गए प्रतिबंध को त्रुटि मानते हुए हटा दिया गया है।

बैतूल के आमला में स्थित सेट थॉमस मिशन हाई सेकेंडरी स्कूल में मंगलवार को माथे पर टीका लगाकर स्कूल आए बच्चे का टीका मिटाने की जानकारी परिजनों को मिली इसके बाद परिजन और कुछ हिंदू संगठन स्कूल पहुंचे और उन्होंने इसका विरोध किया। हिंदू संगठन के युवाओं ने हंगामा किया इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने भी अपनी सफाई दी। जब यह मामला साफ हो गया कि इस स्कूल में माथे पर टीका लगाना और हाथ में रक्षासूत्र बांधना प्रतिबंधित है तो स्कूल प्रबंधन ने लिखित में माफी मांगते हुए प्रतिबंध को त्रुटि बताकर भविष्य में ऐसी पुनरावृत्ति ना होने का आश्वासन दिया।

हिंदू संगठनों ने इसकी शिकायत शिक्षा विभाग को भी की है। उनका कहना है कि पिछले 4 माह से लगातार शिकायत आ रही थी कि स्कूल में जो बच्चे माथे पर टीका लगाकर आते हैं। उनके टीके मिटा दिए जाते हैं और जो बच्चे हाथ में रक्षा सूत्र बांधकर आते हैं।

वह भी उतरवा दिए जाते हैं। इस मामले में शिक्षा विभाग ने जांच के लिए टीम गठित की है और पूरे मामले की जांच करवाई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि जांच में जो तथ्य आएंगे उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। सेट थॉमस मिशन हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल का कहना है कि स्कूल में जो बच्चे फैंसी तिलक लगाकर आते हैं उनका मिटाया जाता है।

meena

This news is Content Writer meena