शहीद के परिवार को 1 करोड़ रुपए, एक मकान व सरकारी नौकरी देगी सरकार- कमलनाथ

6/13/2019 3:08:35 PM

देवास (एहतेशाम कुरैशी): कश्मीर के अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में देश की रक्षा करते हुए सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हुए हैं। जिनमें एक जवान संदीप यादव भी शामिल है, जो देवास जिले की सोनकच्छ तहसील के ग्राम कुलाला के रहने वाले थे। एक साधारण से किसान परिवार के बेटे संदीप सीआरपीएफ की 116 वीं बटालियन में तैनात थे।



जिस इलाके में हमला हुआ है वहां सीआरपीएफ की 116 वीं बटालियन की ब्रावो कंपनी और राज्य पुलिस की संयुक्त टीम को पिकेट ड्यूटी पर तैनात किया गया था। जब यह दल पेट्रोलिंग कर रहे थे, उसी दौरान दो आतंकियों ने हैंडग्रेनेड से हमला करते हुए गोलीबारी कर दी थी। मुठभेड़ में बटालियन के 5 जवान शहीद हो गए। 

संदीप यादव के शहीद होने की खबर जैसे ही गांव में पहुंची हर कोई गमगीन हो गया। चौराहों पर उसके कहानी-किस्से गांव वाले एक दूसरे को सुनाते नजर आए। संदीप यादव ने शहीद होने से कुछ समय पहले अपने गहरे दोस्त छोटू यादव से मोबाइल पर बात भी की थी और गांव का हालचाल जाना था । करीब एक माह पहले ही संदीप छुट्टी में अपने गांव आए थे और सभी से मिलकर गए थे, तब शायद परिवारजन और दोस्तों को यह पता नहीं था, कि यह संदीप यादव से उनकी आखरी मुलाक़ात है। परिवार में उनके माता पिता, भाई व पत्नी व शहीद का 13 वर्षीय एक लड़का है। पिता कांतिलाल व भाई सुभाष कृषक है। कुलाला गांव के लोग अपने शहीद बेटे पर गर्व कर रहे है।


सूचना मिलने पर देवास कलेक्टर डॉ. श्रीकांत पांडेय और SP चंद्रशेखर सोलंकी शहीद के घर पहुंचे और परिजन और शहीद के पिता से मुलाक़ात की। साथ सभी व्यवस्थाएं भी देखी। शहीद संदीप यादव के दोस्तों ने शहीद की पुरानी यादें मिडिया से सांझा करते हुए कहा, कि जब से उनके शहीद होने की खबर आई है, गांव में गमगीन माहौल है, और चूल्हा तक नहीं जला है। शहीद संदीप यादव के दोस्तों की बात करते करते आंख भी भर आई। साथ ही उनके साथ स्कूल में साथ में पढाई करने वाले दोस्तों का कहना है, कि संदीप ने आठवीं क्लास से ही मन बना लिया था, कि वो सेना में जाएंगे और देश सेवा करेगे।



संदीप यादव का पार्थिव शरीर शुक्रवार को गांव पहुंचेगा और पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएंगा।



परिवार की मदद
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने शोक संदेश में उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। वहीं शहीद के परिवार को प्रदेश सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का एलान किया है। साथ ही एक मकान और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।
 

meena

This news is meena