गुना में RSS का युवा संकल्प शिविर शुरू, मोहन भागवत भी पहुंचे

2/1/2020 2:04:30 PM

गुना: शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिनों तक चलने वाले युवा संकल्प शिविर की शुरुआत हाे गई। इसमें देर शाम संघ प्रमुख मोहन भागवत भी पहुंचे। पहले दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचारक प्रमुख अरुण कुमार ने शिक्षार्थियों को संबोधित किया। मध्यभारत प्रान्त के सह-संघचालक अशोक पांडे ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। शिविर में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश के 16 जिलों से 1376 युवा शिक्षार्थी एवं 315 प्रबंधक गुना में बसाए गए वीर सावरकर नगर में पहुंचे हैं। इन युवाओं के रुकने के लिए वीर सावरकर नगर में 11 नगर बसाए गए हैं। जिनके नाम भारतीय समाज और इतिहास से जुड़े व्यक्तित्वों पर रखे गए हैं।

प्रचारक अरुण कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज कॉलेज, विद्यार्थी कहते ही लोगों के दिमाग में अनुशासनहीनता की छवि आती है। वह जेएनयू और जामिया की बातें सोचते हैं, जबकि वास्तविकता इससे अलग है। युवा अवस्था एकमात्र ऐसी अवस्था होती है जिसमें व्यक्ति समाज को बदलने की क्षमता रखता है और यह चार गुणों के कारण संभव है।

इस समय व्यक्ति पूर्वाग्रहों से मुक्त होता है, उसमें कुछ करने की ऊर्जा होती है, वह गलत के प्रति लड़ने का प्रयास करता है और उसके पास पूरा जीवन होता है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए। उन्होंने युवाओं को यह स्मरण करवाया कि आने वाला समय भारत का है। इसके लिए आवश्यक है कि भारत का हर युवा अपनी क्षमताओं का सम्पूर्ण विकास करें। उन्होंने शिक्षार्थियों से यह आह्वान किया कि वह समाज की किसी भी एक समस्या की पहचान करें और उस समस्या को खत्म करने को अपना लक्ष्य बनाएं। भारत के युवाओं ने अगर ऐसे किया तो हम अपने जीवन काल में ही विश्वगुरू बनते देखेंगे।

युवा संकल्प शिविर के दौरान बनाए गए आवासों में भारतीय संस्कृति और इतिहास को उकेरा गया है। शिविर में लग रही प्रदर्शनी और बनाए गए खण्डों में भारतीय संस्कृति के गौरव भाव को दर्शाया गया है। इसी के अंतर्गत सर संघचालक मोहन भागवत के लिए स्थानीय भील समुदाय के किसानों ने ताड़ के पत्तों और बांस से आवास तैयार किया है। शिविर में अपने प्रवास के दौरान मोहन भागवत इसी आवास में रुकेंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मध्यभारत प्रांत के सह संघचालक अशोक पाण्डेय ने नगरवासियों को संबोधित किया। विभाग संघचालक बख्तावर सिंह एवं जिला संघ चालक परमार सिंह ने दर्शन के लिए आए नगरवासियों का मार्गदर्शन किया।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh