सांसद साध्वी प्रज्ञा ने लोकसभा में उठाया BMHRC में विशेषज्ञों की कमी का मुद्दा

2/9/2021 3:36:54 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): भोपाल से भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने सोमवार को लोकसभा में भोपाल गैस पीड़ितों के लिए संचालित भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर में विशेषज्ञों की कमी का मुद्दा उठाया। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री से अस्पताल में रिक्त पदों पर विशेषज्ञों की जल्द भर्ती करने का अनुरोध किया, ताकि पीडि़तों को उचित चिकित्सा मिल सके।

PunjabKesari

साध्वी प्रज्ञा ने अपने वक्तव्य में कहा कि भोपाल में दिसंबर 1984 में यूनियन कार्बाइड गैस कांड हुआ था। जिसमें हजारों लोगों की मौत हुई थी और लाखों लोग इस त्रासदी से प्रभावित हुए थे। गैस कांड से कई पीढ़ी प्रभावित हुई और आज भी कई लोग उसका दंश झेल रहे हैं। इसलिए पीडि़तों के उपचार के लिए केन्द्र द्वारा संचालित बीएमएचआरसी सुपर स्पेशियलिटी वाला 350 बिस्तरों का अस्पताल खोला गया था। शुरूआत में यहां चिकित्सा व्यवथा ठीक-ठाक रही लेकिन पिछले कई वर्षो से यहां विभिन्न विभागों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की अत्यधिक कमी के कारण कई विभाग बंद पड़े हैं, जिनमें गैस्ट्रोमेडिसिन, गुर्दा रोग विभाग, न्यूरोलॉजी और मनोचिकित्सा विभाग में आज भी पद रिक्त है। विशेषज्ञों की कमी के चलते मरीजों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा है और उनकी जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है।

PunjabKesari

सांसद प्रज्ञा ने लोकसभा में अध्यक्ष के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि बीएमएचआरसी में खाली विभागों में विशेषज्ञों की पूर्ति की जाय जिससे गैस पीडि़तों को उचित उपचार मिल सके। गौरतलब है कि केंद्र सरकार का भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (बीएमएचआरसी) गैस पीडि़तों के लिए बनाया गया भोपाल का सबसे बड़ा अस्पताल है। लेकिन यहां पर इलाज के लिए मरीजों को रोजाना परेशान होना पड़ता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों के अभाव के चलते पीडि़तों को इलाज के लिए प्राइवेट अस्पताल में जाना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News