स्मार्ट सिटी रैंकिंग में सागर ने दी जबलपुर को मात

9/6/2018 5:30:13 PM

सागर : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सागर की  रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है। करीब तीन महीने पहले जारी हुई रैंकिंग में सागर शहर देश में 56वें स्थान पर था। लेकिन हाल में ही जारी हुई रैंकिंग में सागर 19वें स्थान पर पहुंच गया है। SSCL को यह रैंकिंग सुधारने में पब्लिक कनेक्टिविटी का फॉर्मूला काम आया है। खास बात यह है कि इस बार की रैंकिंग में जबलपुर, उज्जैन जैसे शहरों को सागर ने पीछे छोड़ दिया है जो देश में 31 व 30 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
SSCL के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर व निगमायुक्त अनुराग वर्मा ने बताया कि हम लोगों ने अभी सिर्फ प्रयास ही शुरू किए हैं। जब जमीनी स्तर पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा तो रैंकिंग में और सुधार आएगा। मास्टर प्लान के लिए सर्वे जैसे प्रयास भी किए जा रहे हैं और फिर उसके मुताबिक आगे की कार्रवाई होगी। 


इस कारण सुधरी रैंकिंग
पहली वजह एसएससीएल ने शहर में 12 चौराहों पर आइटीएमएस की सुविधा, 3 पार्कों के सौंदर्यीकरण, इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर की स्थापना, डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कॉलेजों-स्कूलों समेत अन्य जगहों पर वर्कशॉप जैसे आयोजन किए। इसी पब्लिक कनेक्टिविटी सोच के साथ स्मार्ट सिटी के शुरुआती कदम बढ़ाए गए और उनकी डीपीआर पर काम किया जा रहा है, जिसके कारण शहर की रैंकिंग में सुधार हुआ। 

suman

This news is suman