सांची यूनिवर्सिटी की छात्रा श्वेता ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया नाम

1/2/2020 3:49:43 PM

रायसेन(नसीम अली): मध्य प्रदेश की सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा श्वेता नेमा ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। श्वेता विवि के आयुर्वेद विभाग से पी.एच.डी कर रही है।



उन्होंने लगातार एक घंटे 10 मिनट तक पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास कर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन राजस्थान के जोधपुर में किया गया जिसमें देश के अलग-अलग संस्थानों ने हिस्सा लिया था।





श्वेता ने चौथी युवा भारत राजस्थान योगासन खेल चैंपियनशिप में 26-40 वर्ष आयुवर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता का आयोजन आस्था वैदिक संस्थान और अनंत योग एंड आयुर्वेद रिसर्च इंस्टीट्यूट, जोधपुर ने किया। इस योगासन खेल चैंपियनशिप में श्वेता के अलावा 7 अन्य प्रतिभागियों ने भी योग के अलग-अलग आसनों की कैटेगिरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किए।



इस प्रतियोगिता में पुरुष और महिलाओं को मिलकर कुल 55 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। सांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पंकज राग और कुलसचिव डॉ. प्रज्ञा अवस्थी ने श्वेता नेमा को वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करने पर बधाई दी।




आपको बता दे कि, श्वेता पहले भी हरियाणा में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की योग चैंपियनशिप स्पर्धा में 2 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल हासिल कर चुकी है।

meena

This news is Edited By meena