सरपंच संघ का बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन, प्रदेश सरकार को सौंपा ज्ञापन

2/3/2021 7:24:51 PM

रतलाम (समीर खान): जिले में सरपंच संघ के पदाधिकारियों ने बुधवार को विद्युत मंडल का जमकर विरोध किया। पदाधिकारियों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर पहुंच कर ये विरोध प्रदर्शन किया।  

विभिन्न मुद्दों के समाधान को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन को संघ ने ज्ञापन सौंपा। सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष अभिषेक शर्मा ने ज्ञापन का वाचन करते हुए कहा कि ग्राम विकास की सबसे मुख्य कड़ी ग्राम पंचायत होती है, लेकिन ग्राम पंचायत में निधि का अभाव है। 

इसके चलते ग्राम विकास का पहिया थम गया है। विभिन्न योजनाएं मूर्त रूप नहीं ले पा रही हैं। ऐसे में विद्युत मंडल के तानाशाही पूर्ण रवैये के चलते मनमाने बिल ग्राम पंचायतों को भेजे जा रहे हैं।

संघ की प्रमुख मांगें

गांव में स्ट्रीट लाइट नहीं हैं फिर भी 12 से 15 लाख के बिल दिए जा रहे हैं और बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं। सरपंच संघ के पदाधिकारियों ने नारेबाजी करते हुए तत्काल समाधान की मांग की है, जिसमें ग्राम पंचायत सरपंचों का मानदेय रुका है, वह तत्काल जारी किया जाए।

राष्ट्रीय ग्रामीण गारंटी योजना का सामग्री भुगतान किया जाए। मजदूरी का भुगतान नियमित किया जाए। सीएम हेल्पलाइन 181 पर अनावश्यक शिकायतें निर्माण कार्य को लेकर की जाती हैं और निर्माण कार्य बंद करवाने का दबाव अधिकारी द्वारा बनाया जाता है, उसे समाप्त किया जाए। संबल योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना में शासन द्वारा समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे ग्रामवासी सरपंचों को परेशान करते हैं।

प्रधानमंत्री आवास की सूची जिन पंचायतों में पूर्ण हो चुकी है, उनकी नवीन सूची अनुसार स्वीकृति दी जाए। ग्राम पंचायतों में पशु शेड निर्माण की स्वीकृति दी जाए। ऐसे में संघ ने सरकार और प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं होती तो वे उग्र आंदोलन करेंगे।

 

shahil sharma

This news is shahil sharma