एक बैंक अकाउंट, दो खाताधारक, एक पैसे डालता रहा दूसरा निकालता रहा

11/22/2019 3:11:01 PM

भिंड: मध्य प्रदेश के भिंड जिले में बैंक प्रबंधन की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। आलमपुर स्थित एसबीआई बैंक की लापरवाही के कारण दो शख्स मुश्किल में हैं, जिनमें से एक शख्स मेहनत करके पैसे जमा करवाता रहा और दूसरा यह समझकर पैसा निकालता रहा कि पीएम मोदी पैसे भेज रहे हैं। 



दरअसल, रूरई गांव के रहने वाले हुकुम सिंह और रोनी गांव के रहने वाले हुकुम सिंह, दोनों ने आलमपुर ब्रांच में खाता खुलवाया था। बैंकर बाबू ने पासबुक में सिर्फ फ़ोटो अलग-अलग लगवाई बाकी दोनों का पता, और खाता नंबर एक ही दे दिया। यानी खाता एक और मालिक दो।



इस बात से अंजान रूरई का हुकुम सिंह कुशवाहा रोटी- रोज़ी के लिए हरियाणा चला गया। यहां अपनी मेहनत की कमाई से पैसे बचाकर अपने खाते में जमा करवाता। वहीं पीएम मोदी के चुनावी भाषण को गंभीरता से लेने वाला रोनी गांव का हुकुम सिंह बैंक पहुंचकर पैसे निकालता रहा। यह सिलसिला एक दो नहीं बल्कि पूरे 6 महीने तक चलता रहा। रोनी गांव के हुकुम सिंह ने 6 महीने में कुल 89 हज़ार रुपये निकाल लिए थे।



हैरत भरे इस मामले का खुलासा तब हुआ जब रूरई गांव वाले हुकुम सिंह जमीन खरीदने के लिए पैसे निकलाने के लिए 16 अक्टूबर को बैंक पहुंचे। खाते में सिर्फ 35 हजार 400 रुपए देख कर उसके होश उड़ गए जबकि उनके मुताबिक वे अब तक 1 लाख 40 हजार रुपये जमा कर चुके थे। मामला सीनियर बैंक कर्मियों तक पहुंचा, लेकिन उनका आरोप है कि इस बात को बैंक के अधिकारियों ने भी दबाने की कोशिश की।



बैंक मैनेजर राजेश सोनकर ने उनसे कहा कि पैसा खाताधारक को मिल जाएगा। लेकिन पता लगा पैसे तो रोनी निवासी हुकुम सिंह के पास हैं जब उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने साफ कहा, ''मेरा खाता था। उसमें पैसा आया।



मुझे लगा मोदीजी पैसा दे रहे हैं तो मैंने निकाल लिया। हमारे पास पैसा नहीं था, हमारी मजबूरी थी। हमने घर में काम करवाया है और इसलिए पैसा हमें निकालना पड़ा।'' इस सारी गलतफहमी के लिए रोनी निवासी हुकुम सिंह ने बैंक वालों को जिम्मेदार बताया है।
 

 

meena

This news is Edited By meena