सिंधिया ने हेन्डलूम पार्क का किया अवलोकन, बुनकरों को गिनाई खूबियां

6/12/2018 6:56:05 PM

अशोकनर : कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दो दिवसीय दौरे के दौरान चंदेरी में नवनिर्मित हैंडलूम पार्क का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने  पार्क में बुनाई कर रहे सभी 24 यूनिटों के बुनकरों से बात की और पार्क में हो रहे कार्य की प्रगति की समीक्षा की।

अवलोकन के दौरान बुनकर सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष अशोक लालमणि ने पार्क में बुनकरों से सिंधिया का परिचय कराया और बुनाई की नई तकनीकों के बारे में बताया। इस अवसर पर आईआईयूएस के एमडी सुधीर व्यास, हथकरघा के सहायक संचालक एसके शाक्यवार, विधायक गोपाल सिंह चौहान मौजूद रहे।



सिंधिया ने उपस्थित बुनकरों को संबोधित करते हुए बताया कि कॉमनवेल्थ गेम का जो दुपट्टा बनाया गया था वह चंदेरी की ही देन थी। उस दुपट्टे ने पूरे विश्व को चंदेरी की पहचान से जोड़ दिया। उन्होंने कहा कि दो कमरों के छोटे से घर में पति-पत्नी रात 10 बजे तक मशीन पर काम करते हैं। ऐसे में मशीन की आवाज से बच्चों को पढ़ाई में परेशानी होती थी और छोटे-छोटे बच्चे सो नहीं पाते थे। वहीं, छोटे से घर में तंगी के कारण बुनकर सुख से जीवन जी नहीं पा रहे थे। इसलिए बुनकरों की सुविधा के लिए मैंने हैंडलूम पार्क का निर्माण करवाया। उन्होंने कहा कि चंदेरी की प्राचीनता बनी रहे इसलिए मैंने 4.50 करोड़ की पत्थर की सड़कें बनवाई। चंदेरी की ऐतिहासिकता और प्राचीनता को कायम रखने के लिए हमेशा सड़क निर्माण में पत्थर का उपयोग होना चाहिए। पार्क का मुख्य दरवाजा ओर एक खिड़की का डिजाइन मैंने खून-पसीना एक कर बनवाया।

Prashar

This news is Prashar