कांग्रेस सेवादल कैंप में सिंधिया का छलका दर्द, बोले- कुर्सी का त्याग करना आसान नहीं होता

1/13/2020 11:44:08 AM

भोपाल: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीसीसीचीफ बनने व राज्य सभा भेजे जाने की अटकलों के बीच एक बड़ा बयान दिया है। भोपाल सेवा दल शिविर में पहुंचे सिंधिया ने कहा कि कुर्सी का त्याग करना बहुत बड़ी बात होती है। कुर्सी को ठुकराना आसान नहीं होता। उनके इस बयान के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। वहीं सिंधिया ने सेवादल का महत्व भी समझाया और केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा।

दरअसल, रविवार को सिंधिया सेवादल के कार्य क्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके सीएम न बन पाने का दर्द फिर छलका। उन्होंने कहा कि उन्हें जनसेवा के रास्ते पर चलते हुए 18 साल हो चुके है, आज कुर्सी पाने के लिए नेता कूटनीति अपनाते है, कुर्सी को ठुकराना बेहद मुश्किल होता है, मगर सत्य परेशान हो सकता है लेकिन पराजित नहीं। हालांकि उन्होंने कहा मुझे कभी कुर्सी का लालच नहीं रहा मेरे जीवन में कुर्सी कभी महत्वपूर्ण नहीं रही। मुझे उदाहरण देने की जरूरत नहीं है मेरी जिंदगी का जो इतिहास रहा है वो आप सब लोगों के सामने है।



सेवा दल का किया गुणगान
सिंधिया ने कांग्रेल सेवा दल की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, नेताजी सुभाषचन्द्र बोस और हमारे क्रांतिकारी प्रधानमंत्री राजीव गांधी सहित कई महान विभूतियां सेवादल की ही उपज है। सेवादल का सैनिक जब झंडा लेकर निकल पड़ता है तो वह गांधीजी के सत्य और अहिंसा मे विश्वास रखता है। सिंधिया ने सेवादल की सफेद टोपी का उल्लेख करते हुए कहा कि यह सफेद टोपी जो हमारे सिर पर लगी है वह शुद्धता का प्रतीक है। हमारे महाराष्ट्र के किसान तथा देश के विभिन्न भागों के लोग सिर पर सफेद टोपी लगाते हुए गर्व महसूस करते है। उन्होनें कहा कि यदि सेवादल नहीं होता तो शायद हमें अंग्रेजी हुकुमत से आजादी भी नहीं मिलती। सेवादल के क्रांतिकारियों ने अंग्रेजी हुकुमत से लोहा लिया था जिस कारण अंग्रेजी सरकार ने सेवादल पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन सेवादल के सैनिकों ने हार नहीं मानी। 


मोदी सरकार पर साधा निशाना
सिंधिया ने केन्द्र की मोदी सरकार की गलत नीतियों पर प्रहार करते हुए कहा कि आज देश का नौजवान और युवा रोजगार के लिए दर दर भटक रहा है इस सरकार में जितने रोजगार के अवसर कम हुए है उसमें पिछले सत्तर सालों में कभी नहीं रहे। आज देश की आर्थिक स्थिति बड़ी ही विकट परिस्थिति से गुजर रही है कुछ लोगों के लिए ही सरकार काम करने में लगी हुई है। देश के आम नागरिक चाहे वह दुकानदार हो, चाहे वह व्यापारी हो,  चाहे वह मजदूर हो, किसान हो आज विषम परिस्थितियों से गुजर रहे हैं। मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश का हर वर्ग त्राहि त्राहि कर रहा है।

सिंधिया ने म.प्र.कांग्रेस सेवादल के पूर्व अध्यक्ष योगेष यादव और मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष डा.सत्येन्द्र यादव का उल्लेख करते हुए कहा कि इन दोनों महानुभावों ने जो यह सेवादल का शिविर लगाकर कांग्रेस के लिए सैनिक तैयार किए हैं उसका मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई से कहा कि मैं आशा करता हूं कि आप सेवादल का एक प्रशिक्षण शिविर मध्यप्रदेश के किसी ग्रामीण इलाके में लगाए और मैं भी सेवादल के प्रशिक्षणार्थी की तरह ट्रेनिंग प्राप्त कर सकूं।

शिविर के समापन अवसर पर ज्योतिरादित्या संधिया के साथ म.प्र. शासन के मंत्री  गोविंद राजपूत, तुलसी सिलावट, प्रघुम्नसिंह तोमर के अलावा भोपाल जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  कैलाश मिश्रा सहित कांग्रेस के अनेक नेताद्धय उपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

meena

This news is Edited By meena