सिंधिया ने नैरोगेज ट्रेन की विरासत को हेरिटेज टूरिस्ट ट्रेन के रूप में सहेजने के लिए रेल मंत्री को लिखा पत्र

2/16/2022 3:29:39 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली और 100 साल से अधिक पुरानी नैरोगेज ट्रेन की विरासत को हेरिटेज टूरिस्ट ट्रेन के रूप में सहेजने के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेल मंत्री को पत्र लिखा है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस नैरोगेज ट्रेन के कोच और इंजन की नीलामी पर रोक लगाने के लिए आग्रह किया है। इसके साथ ही उन्होंने मांग की है कि इस ऐतिहासिक ट्रेन के जरिए अंचल में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है। यही वजह है कि केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि ग्वालियर नगर में प्रस्तावित हेरिटेज ट्रैन या मेट्रों ट्रेन के विषय में जब तक अंतिम निर्णय नहीं हो जाता है, तब तक इन कोचों की नीलामी न की जाए।

ग्वालियर में कंपरेन्सिव मोबिलिटी प्लान प्रगति पर

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि ग्वालियर महानगर में रियायत कालीन नैरोगेज ट्रैन की विरासत सरंक्षित रहे और नगर के नागरिकों को परिवहन सुविधा और देश- विदेश से आने वाले पर्यटकों को पर्यटन की दृष्टि से भी इसका लाभ मिले। इसके लिए वह पिछले काफी समय से प्रयासरत हैं। इसको लेकर लगातार वह ग्वालियर नगर में मेट्रों ट्रैन या टूरिज्म डिपार्टमेंट के माध्यम से नगर के पुराने नैरोगेज ट्रैक पर ट्रेन चलाने के लिए योजना तैयार करने की मांग कर चुके हैं। जिसको लेकर मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन फिजियबिल्टी स्टडी करने के लिए भेजा है और जिसका कार्य प्रगति पर है। इस उद्देश्य से केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सहयोग से अभी शहर का कंपरेन्सिव मोबिलिटी प्लान बनाने का कार्य भी प्रगति पर है। जोकि 4 महीने में पूरा हो जाएगा। जिसके आधार पर ग्वालियर नगर में नैरोगेज हेरिटेज ट्रेन और मेट्रो ट्रेन आदि के संचालन के लिए ट्रेनों का चयन किया जाएगा।

ग्वालियर-श्योपुर नैरोगेज ट्रैन के कोचों की न की जाये नीलामी 

सिंधिया ने रेल मंत्री से अनुरोध किया है कि जब तक ग्वालियर नगर में प्रस्तावित हेरिटेज ट्रैन या मेट्रों ट्रेन के विषय में अंतिम निर्णय नहीं हो जाता है। तब तक कृपया नैरोगेज के कोचों की नीलामी न की जाए। यदि में सकारात्मक निर्णय होता है तो उक्त कोचों और रेल इंजिन की जरूरत पड़ेगी। इसलिए इस नीलामी प्रक्रिया को अविलंब रोका जाना आवश्यक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News