सिंधिया ने लिखा CM को पत्र, 'ग्वालियर व्यापार मेला' में मांगी 50% वाणिज्यिक कर की छूट

12/27/2018 11:11:46 AM

ग्वालियर: कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने 'ग्वालियर व्यापार मेला' में ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए रोड टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट की मांग की है। इससे पहले मध्यप्रदेश चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने मुख्यमंत्री कमलनाथ और सिंधिया को लेटर लिखकर मांग की थी। इसके बाद अब सिंधिया ने भी कमलनाथ को पत्र लिखा है। जानकारी के अनुसार यह मेला सिंधिया परिवार के लिए काफी खास माना जाता है और कांग्रेस सरकार इस मेले को प्राथमिकता भी देती थी।

सिंधिया ने पत्र में लिखा है कि, 'संभवत: आपकी जानकारी में होगा कि ग्वालियर का व्यापार मेला सौ वर्षों से भी अधिक समय से निरंतर आयोजित हो रहा है। इस व्यापार मेले की ख्याति मध्यप्रदेश में ही नहीं अपितु सम्पूर्ण देश में रही है। इस मेले का मुख्य उद्देश्य व्यापार को बढ़ावा देना है। इस मेले की भव्यता एवं व्यापक रूप को देखते हुए राज्य शासन द्वारा अलग से मेला प्राधिकरण का घटन किया गया था व पूर्व में वाणिज्यिक कर में 50 फीसदी की छूट प्रदान की जाती थी लेकिन 2003 में राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद वाणिज्यक कर में छूट बंद कर दी गई। जिस कारण इस मेले का कारोबार 500 करोड़ से घटकर 100 करोड आ गया व लोगों का मेले से आकर्षण भी कम हो गया। मेरा आपसे विनम्र आग्रह है कि इस मेले में फिर से 50 फीसदी की छूट दी जाए। जिससे ऐतिहासिक ग्वालियर मेले का गौरव पुन: स्थापित हो सके।'


 

बता दें कि, ग्वालियर में इस मेले की शुरआत स्व. माधवराव सिंधिया ने की थी। उस समय पूरी रियासत अकाल से पीड़ित थी। सागरताल में इस मेले ने 1905 में साकार रूप लिया। इसके बाद इस मेले को 23 अगस्त 1984 में राज्य स्तरीय व्यापार मेले का दर्जा दिया गया। वर्ष 1996 में ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण बनाया गया। इस मेले में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी भी 4 फरवरी 2005 को आ चुके हैं।
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar