MP में कोरोना की दूसरी लहर ने बढ़ाई टेंशन, पॉजिटिव पेशेंट्स के लिए नई गाइडलाइन जारी

3/31/2021 12:46:52 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। मास्क को लेकर चालानी कार्रवाई तेज कर दी है वही अस्पतालों में सीमित साधनों को देखते ही कोविड मरीजों के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। होम आइसोलेशन के नियम में बदलाव किया गया है। जहां सिर्फ गंभीर मरीजों को ही अस्पतालों में बेड उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि अन्य कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज कोविड सेंटर में किया जाएगा। वही घरों में रहकर इलाज कराने वालों की निगरानी के लिए जिला कोविड एवं कमांड सेंटर को नई किट सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। मेडिकल कॉलेज के डीन और सीएमएचओ भी कोरोना वार्ड का निरीक्षण करेंगे

PunjabKesari

नई गाइडलाइन के अनुसार
 1. कई बार ऐसे मरीज भी होते हैं जिनकी इलाज के दौरान हालात स्थिर रहती है और उन्हें लंबे समय तक बड़े अस्पतालों में भर्ती रखना पड़ता है ऐसे में एक तो सीमित संसाधनों का अनावश्यक उपयोग होता है और दूसरा गंभीर लक्षण वाले जरूरतमंद मरीजों को बेड उपलब्ध कराने में भी मुश्किल आती है। ऐसे में बड़े जिलों में जहां मेडिकल कॉलेज हैं, वहां होम आइसोलेशन वाले मरीजों की मॉनिटरिंग के लिए अनुभव के आधार पर निर्णय लिया जाए। कोविड सेंटर तक पहुंचाने के लिए बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का उपयोग किया जाएगा।

2. उन पॉजिटिव मरीजों को जिनमें कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, उन्हें होम आइसोलेशन में ही रखा जाएगा। भले ही उनकी उम्र 60 से अधिक ही हो, लेकिन कोविड सेंटर उनकी सतत निगरानी करेगा। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि होम आइसोलेशन पीरियड के दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि उन्हें घर में ही दवा से लेकर जरूरी उपकरण और दवा उपलब्ध हों। ऐसे में यदि मरीज में बुखार, सर्दी, खांसी और जुकाम या सांस लेने में दिक्कत आने जैसे लक्षण दिखाई देने लगें तो उसे तुरंत कोविड सेंटर में भर्ती किया जाएगा।

3.पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद यदि मरीज घर में ही है। यदि 10 दिन तक लक्षण दिखाई नहीं देते या 3 दिन तक बुखार नहीं आने पर होम आइसोलेशन की अवधि समाप्त की जाएगी, लेकिन उसे अगले एक सप्ताह तक घर में ही रहना होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News