तपती गर्मी में प्रदेश के लाखों परिवारों को CM शिवराज की छाया, 6000 से अधिक अवैध कॉलोनियों को किया जाएगा नियमित

5/23/2023 2:39:03 PM

भोपाल(विवान तिवारी) : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अवैध कॉलोनी में रहने वाले लाखों लोगों को तपती गर्मी में दिल की ठंडक दी है। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिसंबर 2016 तक की कॉलोनियों को नियमित करने और उनके रहवासियों को भवन अनुज्ञा देने के कार्यक्रम में शामिल हुए। सीएम शिवराज ने संबोधन के दौरान कहा कि पाई-पाई जोड़ कर सुख से जहां बसर होता है, जैसा भी अपना घर सबसे सुंदर होता है। हर एक का सपना होता है कि उसका अपना एक मकान हो। मकान केवल ईंट गारे का भवन नहीं हमारा मंदिर होता है।

सीएम ने यह भी कहा कि जिंदगी भर की कमाई लगा कर प्लॉट खरीदा और मकान बना लिया, बाद में सरकार उसे अवैध बताने लगे यह न्याय संगत नहीं है। अवैध ठहराने के इस निर्णय को समाप्त करने ही में आज यहां आया हूं। आज से दिसंबर 2022 तक की सभी कॉलोनियां वैध की जाती है।

• विभाग को सख्त निर्देश देता हूं कि आगे से अवैध कॉलोनाइजर्स पर नजर रखें: शिवराज

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अवैध कॉलोनी काटने वाले पर बड़ी बात कहते हुए सीधे अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि विभाग को सख्त निर्देश देता हूं कि आगे से अवैध कॉलोनाइजर्स पर नजर रखें। उन्होंने यह भी कहा कि अवैध कॉलोनी बनने पर अफसर भी जिम्मेदार होगा। खरीदी बिक्री पर भी विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। वैध मतलब आधी-अधूरी नहीं पूरी की पूरी वैध कॉलोनी। अब नियमित कॉलोनियों की तरह विकास कार्य कराए जाएंगे।

• बिजली पानी सड़कों के विकास के काम प्रारंभ हो जाएंगे: शिवराज

अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने यह कहा कि नियमितीकरण के बाद अनुज्ञा-पत्र जारी हो सकेंगे और बैंक लोन की पात्रता भी मिल जाएगी। बुनियादी जरूरतें बिजली-पानी-सड़कों के विकास काम प्रारंभ हो जाएंगे। नागरिकों से अनुरोध है कि हर कॉलोनी में रहवासी संघों का गठन किया जाए ताकि जनसमस्याओं के समाधान के लिए जनसहयोग मिल सके। रहवासी संघों के सहयोग से स्वच्छता के अभियान में मध्यप्रदेश नंबर बनाएंगे।

meena

This news is Content Writer meena