महिला एवं बालिका सशक्तिकरण के प्रति जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश में “शक्ति अभिनंदन अभियान’’ 2 से 11 अक्टूबर तक

Wednesday, Oct 02, 2024-08:39 PM (IST)

भोपाल। राज्य शासन द्वारा महिला नेतृत्व आधारित विकास, महिला सशक्तिकरण एवं महिला सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर केन्द्रित विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का निरंतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस कड़ी में महिला एवं बालिका सशक्तिकरण के प्रति जन-जागरूकता लाने के उद्देश्य से सम्पूर्ण प्रदेश में 2 से 11 अक्टूबर तक “शक्ति अभिनंदन अभियान’’ आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर को आवश्यक निर्देश जारी किये गये हैं।

 अभियान के प्रथम दिन भोपाल में “महिला स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण पर महात्मा गाँधी के विचार’’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में विभिन्न क्षेत्रों से आये विषय-विशेषज्ञों ने गाँधी जी के महिला सशक्तिकरण के प्रति दृष्टिकोण को अत्यंत प्रगतिशील और सकारात्मक बताया कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण पर गांधी जी की समानता की अवधारणा, स्वतंत्रता और आत्म-निर्भरता, अहिंसा और शक्ति तथा महिलाओं की शिक्षा का महत्व पर विस्तृत चर्चा की गई। 

PunjabKesariउल्लेखनीय है कि 10 दिवसीय शक्ति अभिनंदन अभियान के तहत विद्यालयों में महिला सुरक्षा पर पेंटिंग प्रतियोगिता, महिलाओं से संबंधित एक्ट/ अधिनियम एवं नवीन कानूनों पर चर्चा, महिला सुरक्षा जागरूकता रैली, बुजुर्ग महिलाओं (दादी-नानी) सम्मान, पंचायत एवं वार्ड स्तर पर सेफ्टी वॉक, सकारात्मक पुरुष भागीदारी पर चर्चा तथा सायबर सिक्योरिटी, सोशल मीडिया सिक्योरिटी पर विद्यालय/महाविद्यालय में प्रशिक्षण जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News