संबल के नाम प्रचार नहीं राहत प्रदान करे शिवराज सरकार- कमलनाथ

5/8/2020 4:32:50 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्यप्रदेश में संबल योजना को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। इसे लेकर कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह को पत्र लिखकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने पत्र में लिखा कि जब कांग्रेस सरकार ने संबल योजना को बंद ही नहीं किया था तो हाल ही में आपने उसे फिर से कैसे शुरु किया। कांग्रेस सरकार ने इस योजना का स्वरुप बदला था न कि बंद किया था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संबल के नाम पर प्रचार न करके श्रमिकों को 3 माह तक 7500 प्रति माह की राहत दें।




कमलनाथ ने अपने पत्र में लिखा कि कोरोना महामारी की पीड़ा की घड़ी में हम सब दृणता से साथ हैं और अपने प्रदेश के नागरिकों की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हाल ही में आपने पूर्व में प्रचलित संबल नया सवेरा योजना को पुनः प्रारंभ करने की बात कही है जबकि इस योजना को कभी बंद ही नहीं किया गया था और कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में तो योजना को और अधिक प्रभावी बनाकर वास्तविक श्रमिकों को लाभ दिया गया। वर्ष 2018 में आप की सरकार के कार्यकाल में लगभग दो करोड़ लोगों को श्रमिकों के रूप में पंजीकृत किया गया था दिसंबर 2019 में जब मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार ने आकार लिया तब मेरे संज्ञान में लाया गया कि बहुत बड़े पैमाने पर श्रमिकों के नाम पर साधन संपन्न लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। मुझे यह जानकर बेहद दुख हुआ कि कोई सरकार समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े आमजन के हक के साथ धोखा कैसे कर सकती है। इसके दृष्टिगत कांग्रेस सरकार ने इस योजना को नया सवेरा के रूप में व्यापक और अधिक प्रभावी रूप से लागू किया था। योजना में अपात्र पाए गए व्यक्तियों के नाम हटाए गए, जिन्हें पूर्व सरकार ने जोड़ा था इस योजना में हुए भ्रष्टाचार को तत्कालीन श्रम मंत्री और आज के भाजपा नेता महेंद्र सिंह सिसोदिया द्वारा सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया।



पूर्व सीएम ने आगे लिखा कि आपके संज्ञान में भी उक्त तथ्य लाने के लिए यह पत्र लिखा है कि आपने हाल ही में इस योजना को मात्र 1903 श्रमिकों का लाभ दिया है महामारी की घड़ी में योजना में पंजीबद्ध श्रमिक करोड़ से भी ज्यादा है। आपकी प्रतीक्षा में हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री ने भी नारा दिया है कि जान भी है और जहान भी अर्थात हमें नागरिकों के स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना है और उनकी आजीविका का भी आज हमें सबसे ज्यादा हमारे किसान श्रमिक भाइयों की आजीविका की चिंता करने की आवश्यकता है। मैंने आप से पूर्व में भी आग्रह किया है कि हमारे श्रमिक भाइयों के पास बीते डेढ़ माह में अधिक समय से कोई काम नहीं है और उनकी ऊपर जैविक संकट आता है। मैं उम्मीद करता हूं कि आप संबल के नाम पर सिर्फ प्रचार की रस्म अदायगी की अपेक्षा श्रमिकों को आज के समय की मांग अनुरूप न्यूनतम 3 माह तक 7500 श्रमिक प्रति माह की राहत प्रदान कर वास्तविक संबल प्रदान करेंगे।

meena

This news is Edited By meena