अब कन्या विवाह योजना में नहीं मिलेंगे 51 हजार रुपये, शिवराज सरकार करेगी कटौती

8/19/2020 4:23:09 PM

भोपाल( प्रतुल पाराशर): शिवराज सरकार ने पूर्व की कमलनाथ सरकार की योजना में एक बड़ा फेर बदल किया है। सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना में बड़ा बदलाव किया है। शिवराज सरकार ने इस योजना के तहत मिलने वाली 51 हजार की राशि में कटौती की है। शिवराज के सामाजिक कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने अपने एक बयान में कहा कि "इस योजना में पिछली शिवराज सरकार में तय राशि ही दी जाएगी।"

PunjabKesari

प्रेम सिंह पटेल ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पिछली कमलनाथ सरकार ने बिना सोचे-समझे इसे बढ़ाने का फैसला ले लिया था। जिन हितग्राहियों को योजना के तहत 51 हजार का भुगतान नहीं हो सका, उनको मौजूदा सरकार उतनी राशि नहीं देगी। गौरतलब है कि 2006 में लागू हुई इस योजना में सामूहिक विवाह में शामिल जोड़ों को शुरुआत में 15 हजार रुपये दिए जाते थे। 2014 में इसे बढ़ाकर 25 हजार रुपये किया गया था।

PunjabKesari
प्रेम सिंह पटेल के अनुसार, कमलनाथ सरकार ने 2019 में राशि बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया। लेकिन मार्च तक इस योजना में दी जाने वाली राशि बकाया है। कोरोना काल के पांच महीनों में कोई सामूहिक विवाह/निकाह के कार्यक्रम नहीं हुए। इसलिए अब राज्य सरकार योजना को नया रुप दे सकती है।  वहीं उन्होंने कहा कि इस मामले पर हमारी अधिकारियों के साथ बैठक हुई जिसमें उन्होंने राशि जारी करने में असमर्थता जताई। मुख्यमंत्री के साथ बैठक करके इसका हल निकालेंगे। लेकिन हम 51 हजार रुपये नहीं दे पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

meena

Recommended News

Related News