प्रदेश की लक्ष्मियों की जिंदगी में फिर घोला शिवराज ने रंग, सरकारी नौकरी करने वाले बहनों को मिलेगा 7 दिनों का आकस्मिक अवकाश

3/10/2023 4:15:43 PM

भोपाल (विवान तिवारी): मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) महिला सशक्तिकरण (women empowerment) के लिए हमेशा अपने ऐलान और देशभर के कई राज्यों से बिल्कुल अलग योजनाए लाकर हमेशा चर्चाओं में बने रहते हैं। बीते 8 मार्च के दिन को अब तक के 8 मार्च से बिल्कुल अलग देखा गया। क्योंकि उस दिन जहां एक तरफ राधे कृष्ण की प्रेम से सीधे संबंध रखने वाले रंगोत्सव का त्यौहार था, तो वही दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (international women day quotes) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान प्रदेश की आधी आबादी पर कब्जा रखने वाली महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी। 

 

रंगोत्सव (holi) के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश की सभी माताओं-बहनों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं। माता, बहन और बेटियों का उत्थान ही मेरे जीवन का प्रमुख ध्येय है, मेरा मानना है कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में ही प्रदेश और देश का उत्थान निहित है। महिलायें आज हर कार्यक्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर कर चल रही हैं, लेकिन उन पर मातृत्व और घर संभालने की जिम्मेदारी भी है। इसलिए हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी।
 

• बालिकाओं के लिए स्किल ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी: शिवराज सिंह

प्रदेश के मुखिया और भांजे भांजीओ के मामा शिवराज ने अपनी बहनों को लेकर के ट्विटर (twitter od shivraj) पर यह लिखा, कि क्लास 10 के बाद उच्‍चतर माध्‍यमिक एवं कॉलेज में बेटियों को वित्‍तीय साक्षरता के लिए पाठ पढ़ाया जायेगा, जो महिला उन्‍मुखी होगा। बालिकाओं को स्किल ट्रेनिंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी, जिसमें हैंडलूम, कढ़ाई, पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग सम्मिलित होगी। वहीं उन्होंने लगातार लिखा की प्रदेश की महिला हथकरघा व हस्‍तशिल्‍प कारीगरों को एनआईडी और निफ्ट संस्‍थानों के माध्‍यम से आधुनिक डिजाइन्‍स और उन्‍नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा। राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को डिजिटल व वित्तीय लिटरेसी, अंग्रेजी, कम्युनिकेशन और वर्क रेडीनेस का 60 से 80 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

 

रोजगार को लेकर यह लिखा की राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा और जॉब फेयर आयोजित किये जायेंगे।

• जन्मदिन के अवसर पर दिया था करोड़ों बहनों को बड़ा उपहार

कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन के मौके पर राज्य की करोड़ों महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। जिसकी चर्चा देश भर में हो रही है। उन्होंने भोपाल से लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया। इस खास योजना के शुभारंभ के तहत मुख्यमंत्री ने रविवार को एक महिला के लिए फार्म भी खुद भरा और वहां पहुंची महिलाओं को फार्म भरने की प्रक्रिया के बारे में बताया भी। इस खास योजना के तहत हर महीने पात्र महिलाओं को हजारों रुपए प्रति माह मिलेगा।  

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari