इंदौर: टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद भवंर कुआं चौराहे का बदला नाम, सीएम शिवराज ने रखा ये नाम

12/4/2022 6:00:42 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): जनजाति के जन नायक टंट्या मामा (Tantya Mama) बलिदान दिवस को लेकर प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल (mangu bhai patel) और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) ने पाताल पानी में शहादत स्थल पर पूजन कर भवंर कुआं चौराहे पर टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण किया और अपने संबोधन जनजाति (tribal) के इस महान जननायक को याद किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज से भवंर कुआं चौराहे को टंट्या मामा चौराहे के नाम से जाना जाएगा। जिसके बाद मुख्य कार्यक्रम नेहरू स्टेडियम में पहुंचे। जहां कन्या पूजन कर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आदिवासियों की सभा को संबोधित किया।

तीर-कमान देकर किया अतिथियों को सम्मानित 

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंच पर बैठे अतिथियों को फूल मालाएं न दें। ये सभी टंट्या मामा के चरणों में ही समर्पित करें। यहां सीएम ने हितग्राहियों को राशि का वितरण भी किया। सभी अतिथियों को तीर-कमान देकर सम्मानित किया गया। सीएम ने यहां आदिवासियों को नया नारा दिया, कहा- धरती- अम्बर कह रहे, टंट्या मामा अमर रहे।

पेसा एक्ट को सीएम ने बताया मास्टर ट्रेनर

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लव जिहाद नहीं चलने देंगे। जरुरत पड़ी तो और कड़ा कानून लाएंगे उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में किसी भी बेटी के 35 टुकड़े करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेसा एक्ट को लेकर जनजाति समाज के लोगों को इसके सार्थक परिणाम वो की जानकारी थी और उन्होंने कहा कि जब तक आपका साथ नहीं मिलता है, तब तक हम इस जनजाति हितकारी योजना को लागू नहीं कर सकते है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई बार जनजाति समाज के लोगों की जमीन हथियाने को लेकर आदिवासी महिलाओं से शादी कर लेते हैं, जो कि गलत है ऐसे लोगों पर भी ग्राम सभा समिति गठित कर रोक लगाई जाएगी। उन्होंने मंच से पेसा एक्ट के बारे में भी जानकारी देते हुए कहा कि वे इस एक्ट के मास्टर ट्रेनर हैं।

कांग्रेस भड़काए तो डरना मत: CM शिवराज 

सीएम ने कहा टंट्या मामा बलिदान दिवस के मौके पर आज पैसा कानून समझाने आया हूं। मैं इसका मास्टर ट्रेनर हूं। इस पैसा कानून में आदिवासियों को कई हक-अधिकार हैं। कांग्रेस भड़काए तो डरना मत, ये किसी के खिलाफ नहीं। भगवान ने सबके लिए धरती बनाई है। ये जंगल, ये जल सबका है। ये खदान, ये रेत, ये गिट्टी सबकी है। 

अब कोई हड़प नहीं सकता आदिवासी की जमीन

तुम बोलो रे, आज क्रान्ति आ गई है। ये पेसा कानून सबको जमीन का अधिकार दे रहा है। ध्यान सिर्फ मामा की तरफ लगाओ, मन-बुद्धि आत्मा से सिर्फ मुझे सुनो। जमीन का नक्शा खसरा B-1 / सब ग्राम सभा में रखेंगे, किसी धन्नो या पन्ना के नाम नहीं होगी अब। पहले कई सालों तक पता नहीं चलता कि जमीन किसके नाम है। अब आदिवासी की जमीन कोई हड़प नहीं सकता। दूसरे धर्म के लोग हमारे आदिवासी बहनों से विवाह करके जमीन हड़प लेंगे, ऐसा मैं होने नही दूंगा, ये लव नहीं, ये जिहाद है। कोई हमारी बहनों से शादी करके 35 टुकड़े कर दे ये नहीं चलेगा।

ग्राम सभा को ये अधिकार

सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार भोपाल से नहीं चौपाल से चलेगी। ग्राम सभा की अनुमति के भांग और शराब की दुकान नहीं खुल सकेगी। मनरेगा का पैसा ग्रामसभा तय करेगी। ठेकेदार मजदूर बाहर जाएंगे, तो ग्रामसभा को बताना होगा। जो ठेकेदार जानकारी नहीं देगा। उसको जेल होगी। कुल मिलाकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान टंट्या मामा बलिदान दिवस पर पेसा एक्ट की जानकारी देते नजर आए। कुल मिलाकर आने वाले चुनाव में कहीं ना कहीं जनजाति वर्ग को साधने का प्रयास भी किया गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News