​​​​​​​कांग्रेस का आरोप, चुनावी वक्त में बीजेपी को याद आती हैं गोमाता और फिर भूल जाती है

8/19/2018 1:42:47 PM

भोपाल : प्रदेश में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे गायों को लेकर राजनीति गरमाने लगी है। जिन गायों के सहारे भारतीय जनता पार्टी अक्सर राजनीति किया करती थी। अब कांग्रेस ने भी गौ सरंक्षण को लेकर बीजेपी पर आरोप लगाया है कि केवल चुनाव के वक्त ही बीजेपी गायों के संरक्षण की बात करती है और चुनाव के बाद वह सब कुछ भूल जाती है।



महिला कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष शोभा ओझा का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी एक तरफ दावा करती है कि गायों के संरक्षण के लिए लगातार सरकार नए कदम उठा रही है, लेकिन हकीकत ये है कि गायों की हालत मध्यप्रदेश में बद से बदतर होती जा रही है। शोभा ओझा का आरोप है कि जहां एक तरफ गायों को लगातार काटा जा रहा है, तो वहीं गायों का सही संरक्षण ना होने से कई गायों की मौत हो रही है। ऐसी स्थिति में सरकार गायों को संरक्षण देने के लिए सामने तक नहीं आ रही है।



शोभा ओझा ने कहा कि इसी तरह से गायों की मौत का आंकड़ा निरंतर बढ़ता जा रहा है। अभी 12 दिनों में उदयगिरी, विदिशा और कुआखेड़ी के बीच आश्चर्यजनक रूप से 172 गायों की मौत हुई। यह आंकड़ा नगर पालिका के रिकार्ड में भी दर्ज है। वहीं, ग्वालियर के लाल टिपारा गोशाला में 30 दिन में लगभग 453 गायों की मौत हो चुकी है, क्योंकि ढाई हजार क्षमता वाली गोशाला में छह हजार गोवंश को भर दिया गया था। उन्होंने कहा कि 90 दिन में 1092 गायों की मौत अपने आप में स्तब्धकारी घटना है।



उन्होंने बताया कि उज्जैन नगर निगम की कपिला गोशाला में देखरेख, भोजन व अन्य सुविधाओं के अभाव में 17 से 30 जून तक 18 गायों की मौत हो चुकी है। शोभा ओझा ने कहा कि शिवराज सिंह कहते हैं कि मध्यप्रदेश में देश का पहला कामधेनु गो-अभयारण्य आगर-मालवा जिले में बनाया। यह 472 हैक्टेयर में है। दावा किया कि छह हजार गायों को रखेंगे, 24 शेड बनायेंगे। अभी यहां करीब चार हजार गायें हैं। पूरा अभ्यारण्य पैसों की कमी से जूझ रहा है। अब वहां से गायों को वापस लौटाया जा रहा है, क्योंकि सेवा करने के लिये स्टाफ नहीं है। ओझा ने आरोप लगाया है कि शिवराज सिंह ने दिखावे के लिये गो-संरक्षण बोर्ड बनाया।

 

Prashar

This news is Prashar