छत्तीसगढ़ में अमर शहीदों के नाम पर हो रहा दिखावा! कचरे के ढेर के बीच देश की पहली शहीद वीरांगना

2/9/2022 3:23:51 PM

रायपुर(शिवम दुबे): छत्तीसगढ़ में जहां एक तरफ अमर जवान ज्योति जलाकर सरकार वाह वाही लूटी रही है वहीं दूसरी ओर देश की पहली शहीद वीरांगना रानी अवंति बाई लोधी की प्रतिमा कचरे के ढेर के बीच छोड़ अपनी किरकिरी करा रही है। जी हां छत्तीसगढ़ सरकार और जिला प्रशासन का यह रवैया आपको भी सोचने पर मजबूर कर देगा कि क्या यह देश के लिए शहीद होने वालों का अपमान नहीं है।

PunjabKesari

दरअसल भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली प्रथम महिला शहीद वीरांगना रानी अवंतीबाई की प्रतिमा जहां स्थापित की गई है वो जमीन छत्तीसगढ़ सरकार ने गृह निर्माण मंडल के राजीव नगर आवास योजना के लिए प्रस्तावित की है। ऐसे में वीरांगना की प्रतिमा की अनदेखी हो रही है। चारों ओर लंबी लंबी घास उगी है और गंदगी के ढेर लगे हैं। 1857 की क्रांति में रामगढ़ की रानी अवंतीबाई रेवांचल में मुक्ति आंदोलन की सूत्रधार थी। 1857 के मुक्ति आंदोलन में इस राज्य की अहम भूमिका थी, जिससे भारत के इतिहास में एक नई क्रांति आई।

PunjabKesari

लेकिन इन तस्वीरों को देख कर ये बिलकुल भी नहीं लगता कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार और वर्तमान विधायक सत्यनारायण शर्मा को इस शहीद वीरांगना के बलिदान की जरा सी भी इज्जत है। भारत में पुरुषों के साथ आर्य ललनाओं ने भी देश, राज्य और धर्म, संस्कृति की रक्षा के लिए आवश्यकता पड़ने पर अपने प्राणों की बाजी लगाई है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में वीरांगना के अपमान की ऐसी तस्वीर निकल कर आना बहुत बड़ा सवाल खड़ा करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News