सांदीपनि आश्रम, जहां श्री कृष्ण, बलराम और सुदामा ने ली थी शिक्षा, उज्जैन में आज भी मौजूद है वो जगह

8/30/2021 3:14:22 PM

उज्जैन: आज देश में धूमधाम से श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। आज के ही दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। वैसे तो मथुरा और वृंदावन को कृष्ण की नगरी कहा जाता है। लेकिन भगवान श्री कृष्ण का संबंध मध्यप्रदेश से भी है। जी हां.. मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में श्री कृष्ण ने सुदामा और बलराम के साथ शिक्षा गृहण की थी। इसी सांदीपनि आश्रम में ही श्री कृष्ण को जगत गुरू की उपाधि मिली थी। इस आश्रम में भगवान श्री कृष्ण ने 64 दिन गुजारे थे। 

बात 5 हजार साल पुरानी है। जब भगवान श्री कृष्ण और उनके परम मित्र ने उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में गुरू सांदीपनि से शिक्षा प्राप्त की। कहा जाता है कि उस वक्त उज्जैन का नाम अवंतिका था। तब से लेकर आज तक उज्जैन में सांदीपनि आश्रम में श्री कृष्ण का जन्मदिन बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। लोग दूर दराज से सांदीपनि आश्रम को देखने आते हैं। यह सांदीपनी आश्रम आज भी उज्जैन में मौजूद है।



उज्जैन में श्री कृष्ण के तीन मंदिर हैं...
बता दें कि उज्जैन में भगवान श्री कृष्ण के तीन मंदिर हैं। पहला सांदीपनि आश्रम जहां श्री कृष्ण ने शिक्षा प्राप्त की। दूसरे मंदिर का नाम गोपाल मंदिर है। इस मंदिर की देखभाल सिंधिया राजघराना करता है, और तीसरा बड़ा मंदिर इस्कॉन मंदिर है। इन तीनों ही मंदिरों में बहुत ही धूमधाम के साथ श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है।



Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari