Ladli Bahana Yojana: बहनों को मिलेगी एक हजार रुपये की राशि- CM, बोले- गरीबों का राशन खाने वालों को भेजूंगा जेल

1/30/2023 6:45:24 PM

अनूपपुर (विनय शक्ला): प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान ने अमरकंटक में आयोजित संभाग स्तरीय मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान कारक्रम में कहा है कि प्रदेश के महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रदेश की ऐसी बहनों जो आयकर दाता नहीं है को हर माह एक हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा है कि शासन द्वारा आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं बहनों के दर्द और कष्ट को जानता हूं और इसे समझते हुए प्रदेश की बहनों को लाडली बहना योजना के अंतर्गत हर माह एक हजार रुपये की राशि मुहैया कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इसमें किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यह राशि सभी वर्ग की महिलाओं को मुहैया कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने स्वसहायता समूह की महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे लाडली बहना योजना का लाभ महिलाओं को दिलाने के लिए फॉर्म भरने में उनका सहयोग करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाडली बहना योजना मैंने अंतरात्मा की आवाज पर बनाई है। जहां कटौती करना पड़े वहां करूंगा, परंतु बहनों की जिंदगी में अंधकार नहीं रहने दूंगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान आज अनूपपुर जिले के अमरकंटक में संभाग स्तरीय मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पेसा कानून किसी समाज के खिलाफ नहीं है। यह कानून जनजातीय भाईयों के हित में है, पर किसी के खिलाफ नहीं। उन्होंने कहा कि पेसा कानून में जमीन का रिकॉर्ड पटवारी और बीट गार्ड को ग्राम सभा में रखना होगा। वनोपज पर ग्राम सभा का अधिकार होगा। खनिज की नीति ग्राम सभा तय करेगी। शराब या भांग की दुकान ग्राम सभा की अनुमति से खोली जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेसा कानून की जानकारी लोगों तक पहुंचना चाहिए। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि पेसा एक्ट की मंशा लोगों तक पहुंचे इसके लिए निरंतर प्रयास होने चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी राशन दुकानों से लोगों को समय पर राशन मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि राशन वितरण प्रणाली की निरन्तर मॉनीटरिंग होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी गरीब का किसी ने राशन खाया तो मैं उन्हें जेल भेजूंगा और उनके घरों पर बुलडोजर भी चलाऊंगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने शहडोल संभाग के सभी कलेक्टरों से जनसेवा अभियान के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण और हितलाभों के वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए कि जनसेवा अभियान के अंतर्गत प्राप्त सभी आवेदनों का निराकरण शीघ्र होना चाहिए तथा लोगों को जनसेवा अभियान का लाभ मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी हितग्राही को जनसेवा अभियान के अंतर्गत समय पर लाभ नहीं मिलता है तो वह सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर सकता है। मैं उस पर सख्त कार्यवाही करूंगा।



मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 फरवरी से प्रारम्भ होने वाली विकास यात्रा में फौती, नामांतरण, रिकार्ड सुधार के प्रकरणों का भी प्राथमिकता के साथ निराकरण सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि फौती, नामांतरण और रिकॉर्ड सुधार में किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहडोल संभाग के दूरस्थ ग्रामों, मजरेटोलों तक बिजली की रोशनी पहुंचना चाहिए। दूरस्थ ग्रामों तक बिजली पहुंचाने के लिए कलेक्टर समुचित कार्यवाही करें। दूरस्थ गांवों तक बिजली पहुंचाने में जो कठिनाइयां आ रही है, उन्हें दूर कर गांवों तक बिजली पहुंचाए।

समारोह को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की मंत्री एवं अनूपपुर जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल संभाग को मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और कृषि विश्वविद्यालय का उपहार देकर शिक्षा के क्षेत्र में नए अवसर दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहडोल संभाग के सभी जिले आज विकास की ओर लगातार अग्रसर हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार जनजातियों, गरीबों तथा समाज के हर वर्ग के लिए कार्य करने वाली सरकार है। पेसा एक्ट के माध्यम से जनजातीय विकासखण्डों के जल, जंगल, जमीन तथा वनोपज समिति गांव के संसाधनों के समुचित उपयोग तथा गांव के विकास का अधिकार सौपा गया है।

समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकास प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और अनूपपुर जिले के उन्नत किसानों से चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लगभग 62 करोड़ 55 लाख 83 हजार रुपये की लागत से निर्मित 20 निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा एक अरब 29 करोड़ 48 लाख 45 हजार लागत के 23 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री को नीट की परीक्षा में चयनित कु. प्रतिभा एवं कु. गायत्री ने खुशियों की दास्तां सुनाई। वही अनूपपुर की आंचल शुक्ला ने हृदय रोग के उपचार के लिए उन्हे शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई आर्थिक सहायता के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। समारोह में अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

meena

This news is Content Writer meena