समाजसेवी संस्था ने बनवाया 200 बेड का कोविड केयर सेंटर, कोरोना प्रभारी मंत्री ने किया उद्घाटन

5/11/2021 7:43:43 PM

ग्वालियर(अंकुर जैन): शहर में कोरोना संक्रमण की बढ़ती हुई दर और इलाज के लिए मरीजों को हो रही परेशानी के मद्देनजर ग्वालियर के समाजसेवियों ने अपने खर्चे पर 50 बेड का एक कोविड केयर सेंटर शुरू किया है। इस अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर में रहने वाले मरीजों के उपचार की पूरी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। इसमें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहित भाप लेने के उपकरण गर्म पानी की इलेक्ट्रिक केतली सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गई है।


शहर में यह दूसरा कोविड केयर सेंटर है जहां मरीजों को पूरी तरह निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। इससे पहले ग्वालियर व्यापार मेला में 200 बेड का एक कोविड केयर सेंटर शुरू हो चुका है। शहर के समाजसेवी और कुछ आयुर्वेद चिकित्सकों ने मरीजों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए अत्याधुनिक सेंटर की शुरुआत की है। यहां 50 बेड की व्यवस्था है। ग्वालियर के बिरला नगर स्थित श्याम वाटिका में केयर सेंटर का कोविड प्रभारी मंत्री ने लोकार्पण किया।

उन्होंने समाजसेवियों द्वारा सेवा भाव से किए गए  इस कोविड सेंटर की स्थापना पर उन्हें साधुवाद दिया है। यहां चिकित्सीय परामर्श के साथ ही मरीजों को सुबह और शाम योग के माध्यम से भी उन्हें निरोगी रहने के टिप्स लदिए जाएंगे। साथ ही आयुर्वेदिक काढ़ा भी मरीजों को मिलेगा।

इस सेंटर का निर्माण करने वाले समाजसेवियों का कहना है कि लंबे अरसे से ग्वालियर में इस तरह के केंद्र की आवश्यकता महसूस की जा रही थी इसके लिए उन्होंने आपस में ही आर्थिक मदद जुटाकर संसाधन खरीदे हैं। उनका मानना है कि जिस हिसाब से मरीजों को परेशानी हो रही है उसके चलते उनका छोटा सा सहयोग कुछ भी नहीं है।

meena

This news is Content Writer meena