indian jain national session 2022: भारतीय जैन मिलन का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू, बीजेपी नेता और विधायक हुए शामिल

4/11/2022 1:47:35 PM

दमोह (इम्तियाज़ चिश्ती): दमोह में तीर्थ स्थल पूज्य बड़े बाबा की नगरी सिद्ध क्षेत्र कुंडलपुर में ऐतिहासिक इतिहास भारतीय जैन मिलन का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हो गया है। राष्ट्रीय अधिवेशन के पहले दिन सुबह बेला में भारत के कोने कोने से पधारे राष्ट्रीय क्षेत्रीय पदाधिकारी और वीर वीरांगनाओं ने पूज्य बड़े बाबा के मंदिर में जाकर दर्शन अभिषेक पूजन अर्चन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय अध्यक्ष वीर सुरेश जैन ऋतुराज, महामंत्री वीर नरेंद्र जैन राजकमल, नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष वीर विजय कुमार जैन गुना की उपस्थिति में किया गया। इसके अलावा बीजेपी नेता जयंत कुमार मलैया और विधायक शैलेंद्र जैन ने ध्वजारोहण किया।

PunjabKesari

ध्वजारोहण के बाद मंच का उद्घाटन

इस अवसर पर महिला जैन मिलन कांच मंदिर की वीरांगनाओं ने बैंड की मधुर धुन ने पूरे वातावरण को गुंजायमान कर दिया। ध्वजारोहण के बाद कार्यक्रम संयोजक अतिवीर इंजीनियर आरके जैन ने मंच का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अतिवीर नेम कुमार सराफ के द्वारा दीप प्रज्वलन और चित्र अनावरण के बाद कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गई। परंपरा के अनुसार महिला जैन मिलन कांच मंदिर की वीरांगनाओं द्वारा महावीर की संगीतमय प्रार्थना के बाद महिला जैन मिलन वसुंधरा नगर की वीरांगनाओं ने मिलन गीत का गायन किया।

 

लोगों को मुख्यधारा में जोड़ने का किया गया है काम: बीजेपी नेता  

जैन मिलन नेमी नगर की वीरांगनाओं ने पंजीयन का कार्य किया। भारतीय जैन मिलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीर सुरेश जैन ऋतुराज ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में जैन धर्म के प्रभावशाली इतिहास का वर्णन करते हुए श्रोताओं से कहा कि अपने जैन होने का गौरव महसूस करें। अपनी अधिक से अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल सामाजिक एकता के लिए करें। कार्यक्रम के अतिथि समाज गौरव मध्य प्रदेश शासन के बीजेपी नेता जयंत मलैया ने कहा कि जैन समाज के ऐसे परिवार जो व्यापार शिक्षा स्वास्थ्य आदि के मामले में जरूरतमंद है, हमें उनका इन सुविधाओं को पहुंचाने के लिए कार्य करना चाहिए। वहीं बीजेपी विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर जैन समाज का योगदान सबसे बड़ा है। पीछे रह गए लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जाए। उन्होंने बड़ौत जैन समाज का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां पर जैन समाज की संस्थाओं की संख्या किसी बड़े नगर से भी अधिक है। कार्यक्रम में एकलव्य विश्वविद्यालय दमोह की कुलाधिपति सुधा मलैया विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित रही।

PunjabKesari

कार्यक्रम के अंत में स्मारिका समर्पण का विमोचन

कार्यक्रम स्थल पर दमोह के एकलव्य विश्वविद्यालय तथा जैन मिलन शाखा मकरोनिया ने चित्र प्रदर्शनिया लगाकर लोगों का ज्ञान वर्धन किया। राष्ट्रीय महामंत्री वीर नरेंद्र जैन राजकमल प्रशासन ने वर्ष 2020 21 एवं वर्ष 2021-22 का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। पहले सत्र के समापन पर जैन मिलन परिवार दमोह द्वारा प्रकाशित एवं अतिवीर एलसी जैन द्वारा संपादित स्मारिका समर्पण के विमोचन के साथ हुआ। राष्ट्रीय अधिवेशन के प्रथम दिवस राष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट वीर वीरांगनाओं और फाउंडेशन सदस्यों को सम्मानित किया गया। मंच का संचालन अतिवीर कमलेंद्र जैन एवं अति वीरांगना कविता जैन द्वारा किया गया।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News