PM मोदी की 'मन की बात' सुनकर शुरू किया ये काम, अब बनीं रोल मॉडल

12/30/2020 7:02:13 PM

इंदौर(गौरव कंछल): प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में आवारा कुत्तों से हर कोई परेशान रहता है लेकिन यहां की रहने वाली वंदना जैन ने शहर के श्रीनगर कॉलोनी में एक मुहिम छेड़ी है जिससे वहां घूमने वाले आवारा कुत्तों के आराम करने के लिए बिछौना तैयार किया है जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। वंदना का कहना है कि उन्होंने यह कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात से इंप्रेस होकर किया जिसमें इस बात का जिक्र किया था कि भारतीय नस्ल के श्वानों की देखरेख की जाए और उन बेजुबान श्वानों को पाला जाए तो उससे अच्छा वफादार कोई नहीं हो सकता, बस यहीं से यह मुहिम और भी तेज हो गई।

PunjabKesari

शहर के श्रीनगर कॉलोनी में रहने वाली और स्ट्रीट डॉग को सहारा देने वाली वंदना जैन ने कॉलोनी में वृक्षारोपण का अभियान चलाया था, इस अभियान के दौरान उनकी मुलाकात मोहल्ले के स्ट्रीट डॉग से हुई। इसके बाद वंदना जैन ने श्वानों का जीवन भी बदलने का सोचा और अपने अभियान की शुरुआत कर दी। धीरे धीरे मोहल्ले के श्वानों के लिए पीने का पानी, खाने की व्यवस्था की गई ठंड को देखते हुए श्वानों के बिस्तर भी बनवाए गए और इन्हें श्वानों के नाम पर ही रखा गया। वंदना की इस मुहिम को देखकर रहवासी भी बेहद खुश हैं उनका मानना है  कि अब स्ट्रीट डॉग उन्हे परेशान नहीं करते, बल्कि उनकी सुरक्षा करते हैं।

PunjabKesari

स्ट्रीट डॉग का बिछौना तैयार करने के लिए खेतों में किसानों के द्वारा जलाई जा रही पराली का उपयोग किया जाता है, पराली की समस्या से पूरा देश परेशान है लेकिन यहां पर उसका उपयोग श्वानों के बिछौने के लिए किया जाता है इसी पराली से स्ट्रीट डॉग के बिस्तर तैयार किए जाते हैं जिसे बनाने में करीब डेढ़ सौ रुपए का खर्च आता है जिसे निगम के कर्मचारी तैयार करते हैं।

PunjabKesari

इंदौर के श्रीनगर कॉलोनी में श्वानों के साथ अच्छा व्यवहार रखने से कॉलोनी को भी काफी फायदा हुआ है, श्वानों को खाने, पीने की व्यवस्था देने के बाद और उनसे दोस्ताना व्यवहार करने के बाद कॉलोनी में क्राइम रेट पूरी तरह से कम हो गया है. अब श्वान दिन में इन्हीं बिछौनों पर आराम करते हैं, और रात को जागकर मोहल्ले की रखवाली भी करते हैं, किसी भी प्रकार की गतिविधि होने पर श्वान लोगों को शोर मचा सचेत भी करते हैं। ऐसे में चोरी या डकैती जैसी घटना इस मोहल्ले में नहीं होती है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

meena

Recommended News

Related News