युवाओं की राजनीति में बढ़ती रुचि देश व समाज हित में- रितेश तिवारी

Thursday, Jul 18, 2024-12:01 PM (IST)

इंदौर (सचिन बहरानी) : एक समय था जब युवा अपने करियर के तौर पर राजनीति को न के बराबर चुनते थे लेकिन आज बड़ी संख्या में युवा राजनीति को अपने करियर के रूप में देखना पसंद करते हैं। खासकर वे युवा जो देश एवं समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं। यह कहना है भारतीय जनता पार्टी इंदौर महानगर के मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी का। वे भी उन युवाओं में से एक हैं जिन्होंने सामाजिक कार्यों के साथ ही राजनीति को अपना करियर चुना है। उनका मानना है कि बड़े सुधार सामाजिक आंदोलनों और राजनीतिक इच्छाशक्ति दोनों से ही संभव हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने वर्ष 2007 से 2014 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इंदौर में पूर्णकालिक के तौर पर कार्य किया उसके बाद पिता का स्वास्थ्य खराब होने के कारण इंदौर छोड़कर अपने पैतृक गांव जाकर उनकी सेवा के साथ ही अनेकों सामाजिक कार्य किए जिसमें नशा मुक्ति, वृक्षारोपण, यातायात सुधार जैसे अनेकों कार्य शामिल रहे उसके पश्चात 2020 में मीडिया प्रभारी के तौर पर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।

उन्होंने बताया जब भी हम अपने करियर के बारे में बात करते थे तो राजनीति को हमेशा अंतिम विकल्प माना जाता था। मुझे अच्छी तरह से याद है कि जब मैं बच्चा था तो मैं कभी भी अपने आस-पास किसी ऐसे व्यक्ति से नहीं मिला जो राजनीतिक करियर में विश्वास रखता हो और इस विचारधारा के पीछे समाज के एक बड़े वर्ग को लगता था कि राजनीतिक करियर एक ऐसी चीज़ है जो हर किसी के बस की बात नहीं है। 

PunjabKesari

यदि कोई पहले से ही राजनीतिक पृष्ठभूमि से आया है, तो चीजें आसान हो सकती हैं क्योंकि यह उसे एक मंच प्रदान करता है। हमारी आजादी के बाद भारतीय राजनीति एक वंशानुगत मामला थी जहां एक ही परिवार की पीढ़ियों ने पद पर कब्जा कर लिया था। लेकिन जबरदस्त प्रयास और समय के साथ भारतीय जनता पार्टी आगे आई है और युवा, प्रतिभाशाली आम लोगों के लिए एक मंच प्रदान किया है। जहां हर व्यक्ति का स्वागत किया जाता है,नवाचारों को स्वीकार किया जाता है और अनुभवों को लागू किया जाता है।

भारतीय जनता पार्टी हमेशा संगठनात्मक मार्ग से उठे हुए सदस्यों को अत्यधिक महत्व देती है, जो सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों को सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने में मदद करते हैं।

अपनी राजनीतिक यात्रा को लेकर तिवारी ने बताया कि मुझे हमारे संवैधानिक मूल्यों की बहुत अच्छी समझ रही, जिसने मुझे राष्ट्र की बेहतरी के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। एक राजनेता के रूप में हमारा काम अपनी संस्कृति और परंपराओं को जीवित रखते हुए आने वाली पीढ़ियों के लिए सकारात्मक बदलाव लाना है। मैं इसी बात पर अत्यधिक विश्वास करता हूं। और चाहता हूं कि जिस तरह से मैं और मेरे कई सहयोगी युवावस्था में राजनीति से जुड़े हैं और सभी अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे हैं आगे भी युवा सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र से जुड़कर देश की उन्नति के लिए कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News