Independence Day SPL : मंदसौर में लगेगी देश की सबसे बड़ी भारत माता की प्रतिमा, ये होगी खासियत

8/15/2018 12:48:15 PM

मंदसौर : देश की सबसे बड़ी भारत माता की प्रतिमा मंदसौर में स्थापित होगी। यह 251 फीट ऊंची होगी और अष्टधातु से बनेगी। इसके लिए दिल्ली के गुड़गांव की मातूराम आर्ट ऑफ रिसर्च सेंटर कंपनी ने ड्राइंग-डिजाइन तैयार की है। इसमें भारत माता शेर के पास हाथ में तिरंगा लिए खड़ी नजर आएंगी। इनके पीछे अखंड भारत का नक्शा होगा।

करीब 5 साल में पूरे होने वाले प्रोजेक्ट पर 30 करोड़ रुपए खर्च अनुमानित है। इसके लिए दो माह पूर्व आकोदड़ा में 11 लाख दीपक प्रज्ज्वलित कर गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने वाली कामाख्या सेवा धाम समिति ने कवायद शुरू कर दी है। प्रतिमा स्थापना व सर्कुलेटिंग एरिया के लिए करीब 6 लाख वर्गफीट जमीन की आवश्यकता होगी। इसके लिए धर्म राजेश्वर में जमीन चिह्नित की जा चुकी है।



चूंकि समिति की पहली प्राथमिकता जिला मुख्यालय में प्रतिमा स्थापना की है इसलिए रेवास-देवड़ा की पहाड़ी व बायपास के पास पठारी क्षेत्र में जमीन आवंटन के लिए प्रयास चल रहे हैं। इसके लिए नगर पालिका और जिला प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा चल रही है।

नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार का कहना है देश में भारत माता की इतनी बड़ी मूर्ति कहीं नहीं है। शास्त्री जी ने इसके लिए जगह चाही है। दो स्थान देखे हैं इनमें जो भी ज्यादा उपयुक्त होगा उसके आवंटन के लिए प्रयास किए जाएंगे।



जिला कलेक्चर ओपी श्रीवास्तव का कहना है कि यह सामाजिक व राष्ट्रीय कार्य है। इसके लिए जमीन आवंटन की स्वीकृति संस्कृति मंत्रालय से मिलेगी। इसके लिए समिति से निर्धारित प्रारूप में आवेदन लेकर कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएंगी। प्रशासन स्तर पर हर संभव सहयोग किया जाएगा।

Prashar

This news is Prashar